Breaking News

सोने के गहने सस्ती कीमतों में खरीदने का मौका,ये कंपनी कर रही है नीलामी

नई दिल्ली,सोने की कीमतों में गिरावट जारी है, फिलहाल रेट इस समय 31,500 रुपए प्रति दस ग्राम के आसपास चल रहा है. जब सोने की जूलरी खरीदने जाते हैं तो आपको मेकिंग चार्जेज़ भी देने पड़ते हैं. ऐसे में जूलरी के दाम बढ़ जाते हैं. लेकिन गोल्ड लोन देने वाली कंपनी मन्नापुरम फाइनेंस बनी बनाई जूलरी को कम कीमत में नीलाम कर रही है.

सोने के गहने के बदले लोन लेने वाले ग्राहक अगर लोन नहीं चुका पाते तो कंपनी उन गहनों को नीलाम कर देती है। अपनी बेशकीमती जूलरी को जहां लोन ना चुका पाने वाले खो बैठते हैं वहीं सोने की जूलरी खरीदने की तैयारी कर रहे ग्राहकों के लिए ये नीलामी बेहतरीन मौका ले कर आता है।

सोने के दाम में गिरावट जारी है और इस समय कीमत 31,500 रुपए प्रति दस ग्राम के आसपास चल रहा है। सोने की जूलरी में मेकिंग जार्जेज गहनों को और महंगा बना देते हैं। लेकिन गोल्ड लोन देने वाली कंपनी मन्नापुरम फाइनेंस बनी बनाई जूलरी को कम कीमत में नीलाम कर रही है। यानि मन्नापुरम फाइनेंस कंपनी सुनार की तरह आपने गहने की बनाई नहीं जोड़ रहा जिससे कीमतें कम हो जाती हैं। तय समय पर जो ग्राहक लोन न चुकाने की वजह से कंपनी से अपने गहने छुड़वा नहीं पाते उन गहनों को मन्नापुरम फाइनेंस कंपनी ऑक्शन के जरिए बेच रही है। फिलहाल, कपंनी कुल 46 शहरों में जूलरी की नीलामी कर रही हैं।

नीलामी से पहले ये सोने के बदले लोन देने वाली कंपनियां नोटिस देती है। लोन लेने वाला ग्राहक जब 12 महीने से अपनी ईएमआई नहीं चुकाता है, तो कंपनियां उसे नोटिस भेजती हैं कि उन्हे डिफॉल्टर घोषित किया जा सकता है। उसके बाद भी अगर ग्राहक कर्ज नहीं चुकाता है, तो फिर आरबीआई नियमों के मुताबिक कार्रवाई की जाती है।

नीलामी रिजर्व बैंक के नियमों के मुताबिक होती है जिसमें आरबीआई का एक पर्यवेक्षक भी मौजूद होता है । आरबीआई के अधिकारी के अनुसार,कोशिश होती है कि विज्ञापन के जरिये डिफॉल्ट करने वाले ग्राहकों को सतर्क किया जाए कि अगर वह अपनी ज्वेलरी वापस नहीं लेंगे, तो वह नीलाम हो जाएगी।  इसका असर भी होता है,और यदि इसके बाद भी ग्राहक नहीं आता है, तो फिर नीलाम करने का ही विकल्प बचता है।

नीलामी से सोने के गहने खरीदने वाले ग्राहकों को पैन कार्ड देना अनिवार्य होगा। नीलामी के लिए झारखंड, हरियाणा और उत्तराखंड में कंपनी ने कुल 46 सेंटर बनाएं हैं।  झारखंड में बोकारो, धनबाद, हजारीबाग, जमशेदपुर, राची समेत कई सेंटर्स पर नीलामी होगी, हरियाणा में गुरुग्राम, फरीदाबाद, बहादुरगढ़, सोनीपत और रोहतक, और उत्तराखंड में देहरादून और हरिद्वार समेत कई पर जगहों पर नीलामी की जाएगी।

मन्नापुरम फाइनेंस कंपनी ने नीलामी के लिए 29 सितंबर की तारीख तय की है।  कंपनी ने बताया है कि नीलामी 29 तारीख की सुबह 10 से शुरू होगी। अगर किसी कारण वश नीलामी का वेन्यू बदला जाता है तो उसकी जानकारी कंपनी की वेबसाइट पर जरूर दे दी जाएगी।

Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com