Breaking News

दिल्ली मे हालात बद्तर, पुलिस कंट्रोल रूम फोन कर भूखे मांग रहें हैं रोटी?

दिल्ली मे  हालात बद्तर होते नजर आ रहें हैं। राजधानी मे बहुत से लोग घरों मे कैद हैं तो काफी शहर छोड़ने को मजबूर हैं।

सबसे दुखद बात ये है कि कोरोना संबंधी जानकारी देने व लॉकडाउन के दौरान किसी को मदद पहुंचाने के लिये बने पुलिस कंट्रोल रुम मे भूखे प्यासे लोग रोटी के लिये फोन कर रहें हैं।

दिल्ली पुलिस कंट्रोल रुम के सूत्रों ने बताया कि, बहुत सी एसी काल आ रहीं हैं जिसमे भूखा व्यक्ति रोटी की मांग कर रहा है। कई लोग पुलिस कंट्रोल रुम फोन मिलाकर कह रहें हैं कि हमारी जेब में न पैसे हैं, न खाने-पीने का कोई इंतजाम है। हम कई दिन से भूखे हैं। आप हमारी मदद कर दो।

यूपी मे खतरनाक होने लगा कोरोना वायरस, इतने नये केस आये?

दिल्ली पुलिस प्रवक्ता एसीपी अनिल मित्तल के मुताबिक, इन सभी 68 कॉल्स के जबाब में कंट्रोल रुम ने पीड़ितों को तुरंत मददगार होने वाले गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) तक पहुंचाने में मदद की।

नई दिल्ली जिले में जय सिंह रोड पर स्थित दिल्ली पुलिस मुख्यालय परिसर के टॉवर-1 में तीसरी मंजिल पर संयुक्त पुलिस आयुक्त ट्रैफिक के कार्यालय में कंट्रोल रुम विशेषकर कोरोना संबंधी जानकारी देने-लेने के लिए बनाया गया है। 24 घंटे काम करने वाले कंट्रोल रुम के लिए 011-23469526 नंबर निर्धारित है।

दिल्ली पुलिस प्रवक्ता सहायक पुलिस आयुक्त अनिल मित्तल  के अनुसार, कोरोना संबंधी मदद और जानकारी के लिए कंट्रोल रुम बनने से लेकर शनिवार यानि 28 मार्च 2020 तक यहां 3796 सूचनाएं आ चुकी हैं।

दिल्ली पुलिस मुख्यालय से जारी आंकड़ों के अनुसार, ‘शुक्रवार दोपहर बाद दो बजे से लेकर शनिवार दोपहर बाद 2 बजे तक यानि 24 घंटे के भीतर ही इस कंट्रोल रुम में एक हजार 156 कॉल्स रिसीव की गयीं। इनमें से भी 419 कॉल्स दिल्ली से बाहर संबंधी जानकारियां मांगे जाने संबंधी थीं। इन कॉल्स के उत्तर में दिल्ली पुलिस ने संबंधित राज्यों की हेल्पलाइन के नंबर कॉल्स करने वालों को मुहैया करा दिये।’

पुलिस बर्बरता पर विराम लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

जबकि 32 कॉल्स दिल्ली में स्वास्थ्य मदद संबंधी जानकारी के लिए इस कंट्रोल रुम में पहुंचीं। 423 कॉल्स मूवमेंट पास (लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में आने जाने के संबंधी इजाजत) संबंधी थीं। इन कॉल्स के जबाब में दिल्ली पुलिस के इस कंट्रोल रुम ने बताया कि, मूवमेंट पास के लिए संबंधित लोग दिल्ली के अपने निकटतम जिले के एडिश्नल डीसीपी के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। जबकि 7 फोन कॉल्स कंट्रोल रुम में कोरोना संबंधी बीमारी के बाबत जानकारी लेने के लिए आईं। इन सातों कॉल्स के जबाब में दिल्ली पुलिस के इस विशेष कंट्रोल रुम ने कोरोना वायरस हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 या फिर 1075 उपलब्ध करा दिया गया।

इन तमाम कालों मे सबसे हैरान करने वाली  68 कॉल्स में दिल्ली पुलिस कंट्रोल रुम फोन करके लोग भूख के कारण अपनी दयनीय स्थिति बयान करते हुये रोटी की मांग कर रहें हैं।

अक्षय कुमार ने दिये 25 करोड़ कहा- लोगों की जान बचाना सबसे बड़ा काम