Breaking News

यूपी में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने वाले जिलों में ये हैं टॉप 05 जिले

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में वर्ष 2019-20 के मध्य स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में किये गये काम के तहत 14 इंडिकेटर के आधार पर बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने वाले 75 जनपदों की लिस्ट जारी की गयी है।

यूपी में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में टॉप 05 में शामिल जिले हैं 1. गौतमबुद्ध नगर 2. झांसी 3. बागपत 4. हाथरस 5. कौशांबी।

यह रैंकिंग 14 सूचकांको के आधार पर दी गई है, जैसे कि- प्रसव पूर्व चारों जांच, गर्भवती महिलाओं के प्रसव की देखभाल, संस्थागत प्रसव, घर पर हुये प्रसव के 48 घंटे के उपरांत आशा द्वारा पहली विजिट, महिलाओं का सम्पूर्ण टीकाकरण, बच्चों का सम्पूर्ण टीकाकरण, परिवार नियोजन में स्थाई (मिनीलेप व नसबंदी) व अस्थायी (आईयूसीडी व पीपीआईयूसीडी), एवं टीबी नोटिफिकेशन रेट आदि।

टाप 5 जिलों मे दूसरे स्थान पर रहे झांसी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ॰ जी के निगम ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जनपद में चलाये जा रहे कार्यक्रमों की समयानुसार समीक्षा की जा रही है। जिला एवं ब्लॉक स्तर पर नोडल अधिकारी प्रत्येक कार्यक्रम की गहन समीक्षा कर रहे है। इसके साथ ही जो सूचकांक निर्धारित किए गए है। यदि उनके प्रदर्शन में कमी देखी जाती है तो इनकी जांच एवं समीक्षा हेतु नोडल अधिकारी को निर्देश दिये जाते है। इसके अलावा इन सूचकांकों में सुधार के लिए कार्यवाही की जाती है। इस सफलता के पीछे जिला कार्यक्रम प्रबन्धक इकाई, समस्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों, एआरओ, ब्लॉक प्रबंधन इकाइयों के डाटा इंट्री ओपरेटर्स का सहयोग रहा है। उन्होंने बताया कि वार्षिक लिस्ट में झांसी का दूसरा स्थान है जबकि मार्च 2020 में झांसी का प्रथम स्थान रहा।

जिला कार्यक्रम प्रबन्धक ऋषिराज ने बताया कि यह रैंकिंग फाइनेंसियल मैनेजमेंट रिपोर्ट, निश्चय पोर्टल, आशा भुगतान बीसीपीएम एमआईएस, एचएमआईएस और यूपीएचएमआईएस पोर्टल पर उपलब्ध आंकड़ो के आधार पर होती है, जिसके अंतर्गत समस्त इकाई के स्वास्थ्य सूचकांकों के आंकड़ों को प्रविष्ट किया जाता है और इन्ही के आधार पर एक रैकिंग लिस्ट जारी होती है। झांसी को यह रैंक प्रसव पूर्व चारों जांचें, गर्भवती महिलाओं के प्रसव की देखभाल, परिवार नियोजन की स्थायी व अस्थायी विधियों आदि क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन के लिए दी गई है।