Breaking News

विदेशी करंसी पर पड़ सकती इस भारतीय महिला की छाप…

लंदन, ब्रिटेन में इन दिनों बहस चल रही है कि ब्रेक्जिट के बाद 50 पाउंड के नोट पर किसकी फोटो छपनी चाहिए? यह ब्रिटिश करंसी का सबसे बड़ा नोट है और इसे 2020 में प्लास्टिक फॉर्म में री-इश्यू किया जाएगा. इस बहस के बीच वहां के इतिहासकारों ने भारतीय मूल की महिला नूर इनायत खान की फोटो छापने को लेकर कैम्पेन शुरू कर दिया है.

अयोध्या में तोगड़िया समर्थकों राम मंदिर की ओर बढ़े, हुई जबरदस्त भिड़ंत…..

यूपी की एक और जेल में गैंगवार,जेल के अंदर हुआ हमला….

सामाजिक कार्यकर्ता जेहरा जैदी की इस कैम्पेन का इतिहासकार और बीबीसी के एंकर डैन स्नो ने समर्थन किया है. वहीं संसद में विदेश समिति के चेयरमैन टॉम टुगेनडाट और बरौनेस सायीदा वारसी ने भी इस संबंध में अपील की है.जैदी ने द टेलीग्राफ से कहा, “नूर इनायत खान एक प्रेरणादायी महिला थीं. वह एक ब्रिटिश, सोल्जर, लेखिका, मुस्लिम, भारत की आजादी की समर्थक, सूफी, फासिस्म के खिलाफ फाइटर थीं और एक हीरोइन थीं. आज जिस दुनिया में हम रह रहे हैं वह उस जमाने में उसी दुनिया की बात करती थीं. यदि खान की फोटो ब्रिटिश करंसी में छपती है तो वह यह सम्मान पाने वाली एथनिक माइनॉरिटी की पहली शख्स होंगी.

दिवाली में पटाखों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये फैसला…

छत्तीसगढ़ में बसपा ने दूसरे चरण के उम्मीदवारों की घोषणा की, अजीत जोगी की बहू का भी नाम

नूर ने न सिर्फ फ्रांस में ब्रिटेन की तरफ से जर्मनी और हिटलर के खिलाफ जासूसी की थी. बल्कि उनकी नाक में दम कर दिया था. टीपू सुल्तान की वंशज नूर इनायत खान से फ्रांस में 10 महीने तक की कड़ी यातनाओं के बाद भी कोई एक राज तक नहीं उगलवा सका था. उनकी इस वीरता और समझदारी के लिए उन्हें मरणोपरांत ब्रिटेन के दूसरे सबसे बड़े सम्मान जॉर्ज क्रॉस से सम्मानित किया गया था.

पूर्व मुख्यमंत्री की बहू बसपा मे शामिल, एक ही परिवार के तीन सदस्य तीन पार्टियों मे

अमृतसर हादसे का सबसे डरावना वीडियो, देखिए कैसे लोगों को काटते हुए चली गई ट्रेन….

इस रेस्टोरेंट में परोसा जा रहा है इंसानों का मांस…

बेटी ने अपनी मां की कोख से दिया अपने बच्चे को जन्म

चाट बेचने वाले के यहां पड़ी इनकम टैक्स की रेड, मिले कई करोड़ रुपये

बिजनेस करने के लिए सरकार ने लोन देना किया आसान…..

Jio का दिवाली धमाका, FREE में मिल रहा है 547 जीबी डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग