Breaking News

ऐसे रखें कामकाजी औरतें अपना ख्याल

girlरोज-रोज की भागदौड़, ऑफिस में ऑफिस की टेंशन तो घर में परिवार की जिम्मेदारी…. वर्किंग वूमेन आज इसी चक्की में पिस कर रह गयी है। लेकिन करे भी तो क्या अब एक कमाई से घर की जरूरतें पूरी करना भी तो मुश्किल हो गया है, ऐसे में पति की हमसफर बन घर की आर्थिक जिम्मेदारी निभाना अब उसकी जरूरत बन गया है। एक तरफ तो एक कामयाब महिला बनने का जोश उसमें नयी स्फूर्ति का संचार करता है तो दूसरी तरफ घर और बच्चों की जिम्मेदारी निभाते-निभाते वह खुद को भूल ही जाती है। टाइम्सऑफ इंडिया.कॉम के अनुसार कुछ ऐसे टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर वर्किग वूमन अपनी फिटनेस को बरकरार रख सकती है।

1. ऑफिस में मोबाइल पर बात करने के लिए वॉक एंड टॉक का प्रयोग करें। मीटिंग के बीच में या कंप्यूटर पर काम करते-करते बीच-बीच में खड़ी हो जाये। लंच टाइम के बाद थोड़ी देर वॉक करें। हर आधे घंटे में एक मिनट का वॉक जरूर करें।

2. अगर काम के दौरान आपको बीच-बीच में स्नैक्स खाने की आदत है तो पैक्ड फूड और जंक फूड की जगह हेल्दी स्नैक्स ही खायें। ये आपके स्वास्थ्य के लिये तो अच्छा होगा ही साथ ही कई बीमारियों से भी आपको बचाएगा।

3. दिन की शुरुआत जितनी हैल्दी हो उतना अच्छा है इसके लिये अपने नाश्ते में ताजे फल खाये। इसमें मौजूद ग्लूकोज की मात्रा आपको सारे दिन काम करने की एनर्जी तो देगी ही साथ ही आप फ्रेश फील करेंगे। फ्रेश फ्रूट के साथ आप कुछ सूखे मेवे भी जरूर खायें।

4. फिटनेस के लिये एक्सरसाइज से बेहतर और कुछ नही ये तो हम सभी जानते हैं, इसलिये 10 मिनट एक्सरसाइज के लिये भी जरूर निकालें। आप चाहे तो ट्रेडमिल का प्रयोग करें या पार्क की ताजी हवा में ब्रिस्क वॉक करें।

5. शरीर की कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से काम करने के लिये अत्याधिक पानी की आवश्यकता होती है। इसलिये ये जरूरी है कि काम के बीच में पानी पीते रहें। इसके लिये सबसे अच्छा उपाय है कि पानी की बोतल अपनी टेबल पर हमेशा भर कर रखें।

6. कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कुकीज, चॉकलेट, चावल, आलू को कम मात्रा में खाएं। ये पदार्थ शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बड़ा देते हैं इससे मधुमेह के साथ-साथ मोटापे के बढने की भी संभावना रहती है।

7. अगर आप जिम जाती हैं तो कभी भी एक घंटे से अधिक एक्सरसाइज न करें। आवश्यकता से अधिक एक्सरसाइज करने से आप थकान महसूस करेंगे। आपको बस अपनी फिटनेस को ध्यान में रखकर ही एक्सरसाइज करनी है।

8. अगर आप काम करते-करते कुछ बोरियत महसूस कर रही हैं तो अपनी किसी प्यारी सी सहेली से बात कर लें। इससे आप फ्रेश तो महसूस करेंगी र अपने काम को और भी अच्छी तरह पूरा कर पायेंगी।

9. काम के बीच-बीच में भी फल या हाई फाइबर डाइट लेती रहें, इससे आपको एनर्जी मिलेगी और आप थकान महसूस नही करेंगी।

10. काम के दौरान खुश रहने की कोशिश करें। काम करते-करते बोर हो गयी हैं तो दो मिनट के लिये कोई कॉमेडी वीडियो देख लें इससे आपका तनाव दूर होगा और काम करने की और एनर्जी भी मिलेगी।