Breaking News

इस राज्य को मिला फिल्मों के लिए सबसे उपयुक्त राज्य का सम्मान

नयी दिल्ली, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने उत्तराखंड को फिल्म निर्माण के लिए सबसे उपयुक्त माहौल उपलब्ध कराने वाले राज्यष् का प्रथम पुरस्कार प्रदान किया है।

उपराष्ट्रपति नायडू ने यहां विज्ञान भवन में आयोजित 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में फिल्म निर्माण के लिए सबसे अच्छी सुविधा उपलब्ध कराने वाले सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार उत्तराखंड को दिया। राज्य सरकार की तरफ से सूचना सचिव दिलीप जावलकर ने यह सम्मान प्राप्त किया।

उपराष्ट्रपति ने उत्तराखंड सरकार को यह सम्मान हासिल करने पर बधाई दी और फिल्म शूटिंग के लिए अनुकूल माहौल उपलब्ध कराने में उत्तराखंड सरकार के प्रयास की सराहना की। उन्होंने उम्मीद जताई कि उत्तराखण्ड को यह पुरस्कार मिलने से वहां पर्यटन तथा फिल्मों की शूंटिग के काम में तेजी आएगी।

उत्तराखंड को सूचना प्रसारण मंत्रालय द्वारा 2018 के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में शूटिंग के लिए सबसे अनुकूल माहौल उपलब्घ कराने की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ राज्य चुना गया था। राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का चयन स्वतंत्र और निष्पक्ष जूरी द्वारा किया जाता हैए जिसमें प्रख्यात फिल्म निर्माता और फिल्मी हस्तियां शामिल होती हैं। इसी जूरी ने उत्तराखंड को फिल्मों के लिए सबसे अच्छा माहौल प्रदान करने वाले राज्य के पुरस्कार के लिए चुना था। इस पुरस्कार की घोषणा इस साल अगस्त में यहां एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में की गयी थी।

राज्य सरकार के लिए यह सम्मान हासिल करने के बाद श्री जावलकर ने कहा कि इससे राज्य में फिल्मों की शूटिंग को प्रोत्साहन मिलेगा और देश.विदेश के फिल्म निर्माता राज्य की तरफ आकर्षित होंगे। उन्होंने कहा कि गत एक वर्ष में राज्य में 200 फिल्मों, धारावाहिक, डाक्यूमेंट्री आदि की शूटिंग की गई है जिनमें मीटर चालू.बत्ती गुलए परमाणु, बटला हाउस, कबीर सिंह, केदारनाथ, नरेन्द्र मोदी, स्टूडेंट आफ द ईयर, परमाणु, रागदेश, तड़प, वार, डिस्कवरी चैनल पर प्रसारित कार्यक्रमश्मैन वर्सेस वाइल्ड शामिल है।