Breaking News

इस महिला को हुई ऐसी विचित्र बीमारी,जिसके बारे में कभी नही सुना होगा आपने….

नई दिल्ली,क्या कभी आपने सुना है कि किसी महिला को केवल महिलाओं की आवाज सुनाई पड़ती है, पुरुषों की नहीं। शायद आपको पहली बार में यह यकीन करना मुश्किल हो, लेकिन चीन में एक ऐसी महिला है, जिसे पुरुषों की आवाज सुनाई ही नहीं पड़ती है। यह कोई अफवाह नहीं,बल्कि हकीकत है।

अब इस यूनिवर्सिटी में मिलेगी इस्लामिक बैंकिंग एण्ड फाइनेंस में एमबीए की डिग्री

बदल जाएगा आपका कार्ड पेमेंट का तरीका, RBI ने जारी किए ये निर्देश

चीन की यह महिला Rare Hearing-Loss condition की स्थिति से गुजर रही है, जो उसे पुरुषों की आवाज सुनने से रोकती है। चीन की इस महिला का नाम चेन  है, जो जियामेन की रहने वाली है।एशिया वायर की रिपोर्ट के मुताबिक, एक सुबह जब चेन सोकर उठीं, तो उन्हें अपने ब्वॉयफ्रेंड की आवाज सुनाई ही नहीं दी। वो बोल रहे थे, मगर चेन को कुछ सुनाई नहीं दे रहा था। इसके पहले वाली रात को उन्हें अपने कानों में कोई घंटी सी बजती सुनाई दी थी, उल्टी भी हुई थी।

सपा-बसपा गठबंधन को लेकर मायावती ने किया सीटों का बंटवारा…..

सपा-बसपा संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी छाए प्रसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल यादव…

जिसके बाद चेन को अस्पताल ले जाया गया। जहां पता लगा कि उनके कान का सिस्टम लो-फ्रिक्वेंसी की आवाजें कैच नहीं कर पा रहा। इस कंडीशन को ‘रिवर्स-स्लोप हियरिंग लॉस’ कहते हैं। इसकी ही वजह से वो औरतों को तो सुन पा रही हैं, मगर पुरुषों की आवाज उन्हें सुनाई नहीं दे रही। कान, नाक और गले (ईएनजी) के स्पेशलिस्ट ने चेन का चेकअप किया और पाया कि उसे Reverse-slope hearing loss  है। इसे low-frequency hearing loss भी कहते हैं, यानी कम आवृत्ति की ध्वनि सुनाई पड़ने में दिक्कत।

नए साल की नई राजनीतिक क्रांति है सपा- बसपा गठबंधन-मायावती

सरकार ने जीएसटी को लेकर किया बड़ा परिवर्तन…

ज्यादातर लोग, जिन्हें सुनने में तकलीक होती है वे उच्च आवृत्ति ध्वनि की परेशानीसे पीड़ित होते हैं। जिसका अर्थ है कि उन्हें ऊंची आवाज सुनने में परेशानी होती है। रिवर्स-स्लोप हियरिंग लॉस  को लो-फ्रीक्वेंसी हियरिंग लॉस के रूप में भी जाना जाता है। जिस स्थिति में नीचे पिच की ध्वनियों को सुनने में कठिनाई होती है, जैसे पुरुष की भारी आवाज। चेन इसी से पीड़ित हैं, हालांकि ऐसे मामले बहुत कम ही देखने को मिलते हैं।