Breaking News

बदल जाएगा आपका कार्ड पेमेंट का तरीका, RBI ने जारी किए ये निर्देश

नई दिल्ली,कार्ड से ट्रांजेक्शन पर अब जोखिम काफी घट जाएगा. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इसके लिए बड़े कदम उठाए हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने कार्ड पेमेंट सेवा को और सुरक्षित बनाने के लिए टोकेनाइजेशन सर्विस को लेकर नए निर्देश जारी किए हैं। इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स का कहना है कि आरबीआई के नए निर्देश डिजिटल पेमेंट सेवा के लिए नए रास्ते खोलेंगे। टोकेनाइजेशन से कार्ड पेमेंट आसान और सुरक्षित बनाएगा। मंगलवार को केंद्रीय बैंक ने कहा कि कार्ड कंपनियां थर्ड पार्टी सेवा प्रदाताओं को टोकेनाइजेशन ऑफर कर सकती हैं और कस्टमर्स इस सेवा का इस्तेमाल थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के जरिए रजिस्ट्रेशन करके कर सकते हैं।

सपा-बसपा गठबंधन को लेकर मायावती ने किया सीटों का बंटवारा…..

सपा-बसपा संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी छाए प्रसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल यादव…

आरबीआई के नए निर्देश के मुताबिक, कंज्यूमर अपने कार्ड के ओरिजनल नंबर के बजाय वर्चुअल नंबर क्रिएट कर सकते हैं। जिसकी मदद से कंज्यूमर को हर ट्रांजेक्शनके लिए अपनी वास्तविक डीटेल शेयर नहीं करनी पड़ेगी। इससे कार्ड पेमेंट पहले के मुकाबले और भी सिक्योर हो सकेगा। वीजा, इंडिया और साउथ एशिया, ग्रुप मैनेजर टीआर रामचंद्रन ने बताया कि टोकेनाइजेशन पेमेंट को सिक्योर और सेफ बनाने के लिए उठाया गया आधारभूत कदम है। ये डेवैल्यूएशन और पेमेंट क्रेडिएंटल्स को टोकन से रिप्लेस कर पेमेंट की सिक्योरिटी और सेफ्टी को अगले लेवल पर ले जाएगा।

नए साल की नई राजनीतिक क्रांति है सपा- बसपा गठबंधन-मायावती

सरकार ने जीएसटी को लेकर किया बड़ा परिवर्तन…

टोकेनाइजेशन के आने से ‘मैन इन द मीडिल’ प्रकार के फ्रॉड से मुक्ति मिलेगी, जहां कार्ड की डीटेल को बग या फिर हैकर्स की जरिए हैक कर लिया जाता था और बाद में इसका इस्तेमाल फर्जी ट्रांजेक्शन के लिए किया जाता है। डिजिटल पेमेंट को और ज्यादा सिक्योर बनाने के लिए सुरक्षा के क्षेत्र में एक और कदम उठाया गया है। एक्जीक्यूटिव ने बताया कि कार्ड पेमेंट को सुरक्षित करने के क्षेत्र में केंद्रीय बैंक द्वारा ये पहला कदम उठाया गया है।

यह कंपनी दे रही है फ्री में 50 लाख का बीमा….

2019 में पहली बार इतना महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल…

सुप्रीम कोर्ट में रामजन्मभूमि सुनवाई को लेकर मुस्लिम पक्ष की आपत्ति पर आज हुआ ये बड़ा परिवर्तन

पीएम मोदी की नोटबंदी को गलत बताने वाले को अब मिला बड़ा पद….

सरकार ने घोषित किया इस मिठाई को राष्ट्रीय मिठाई …..