Breaking News

कई समस्याओं से निजात पाने के लिए बस डायल करें ये एक नंबर

लखनऊ , दुनिया के कई देशों की तरह अब अपने देश में भी आपात सेवा के लिए केवल 112 नंबर डायल करना होगा। इस नंबर पर फोन कर पुलिस, स्वास्थ्य, बिजली, पानी और परिवहन सहित सभी विभागों की सेवाएं ली जा सकेंगी। यूपी में इस संबंध में जरूरी व्यवस्था कर शासन को रिपोर्ट भेज दी गई है। इसे अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस (एक अक्टूबर) पर लॉन्च करने की तैयारी है।

समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के मंडल प्रभारी बनाए गए,देखे लिस्ट….

राफेल सौदा देश का सबसे बड़ा रक्षा घोटाला, जेपीसी से करायें जांच – प्रशांत भूषण

सूत्रों ने बताया कि न्यू यॉर्क में पिछले महीने सुरक्षा मुद्दों पर भारत समेत 177 देशों की अहम बैठक हुई। इसमें पता चला कि विश्व के कई देश आपात सेवाओं के लिए सिर्फ 112 नंबर ही प्रयोग कर रहे हैं। बैठक में ही इसे अन्य देशों में भी लागू करने पर सहमति बनी। इसे देखते हुए यूपी-100 को भी 112 में तब्दील किया जा रहा है।

महापंचायत में मुख्यमंत्री की गैरमौजूदगी अखरी गुर्जर नेताओं को, योगी सरकार को दे डाली यह धमकी

शिवपाल के सेक्‍युलर मोर्चा गठन के बीच मुलायम सिंह का आया अहम बयान….

यूपी-100 अभी तक ऐम्बुलेंस, फायर सर्विस और पुलिस की मदद पाने के लिए प्रयोग हो रहा है। लेकिन अब इसमें परिवहन, नैशनल हाई-वे, बिजली, नगर विकास, आपदा प्रबंधन सहित सभी सरकारी सेवाओं को जोड़ा जा रहा है। इसके अलावा डब्ल्यूएचओ जैसे तमाम बड़े संगठनों की ओर से संचालित सेवाएं, ब्लड बैंक, रोटरी  क्लब और हेल्पेज इंडिया जैसी संस्थाओं की आकस्मिक सेवाएं भी इसी पर मुहैया  कराई जाएंगी।

मुलायम सिंह के सपा के कार्यक्रम में जाने पर शिवपाल के सेक्युलर मोर्चे ने दी ये प्रतिक्रिया…

मुलायम सिंह यादव के घर आई एक और मेहमान फिर बने दादा..

यूपी-100 ही इस सर्विस का मुख्यालय रहेगा। व्यवस्था शुरू होने के बाद पब्लिक को केवल 112 नंबर डायल करना पड़ेगा। समस्या बताते ही उसका मेसेज, कॉलर का नंबर और पता संबंधित विभाग को भेज दिया जाएगा। इसके बाद मुख्यालय पीड़ित से संबंधित विभाग से मिली सेवा का फीडबैक लेता रहेगा।

लखनऊ के इस प्रसिद्ध मंदिर मे चल रहे बालिका आश्रय गृह पर छापा, छुड़ाई गईं कई बच्चियां

सपा के वरिष्ठ नेता ने थामा शिवपाल यादव के सेक्युलर मोर्चे का दामन

सौ से ज्यादा आपात सेवाओं का संचालन टॉल फ्री नंबरों पर किया जाता है। एक साथ सभी नंबरों को याद रखना किसी के लिए भी संभव नहीं होता। नई व्यवस्था शुरू होने के बाद इस झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। इसके अलावा दुनियाभर के मोबाइल फोन में भी यही नंबर आपात सेवा के लिए होता है। किसी विदेशी पर्यटक को भी आपात मदद की जरूरत पड़ेगी तो वह भी इस नंबर का इस्तेमाल कर सकेगा।

समाजवादी पार्टी के संगठनात्मक ढांचे में समाजवादी सेक्युलर मोर्चा की सेंध