Breaking News

यूपी मे 1 जून से चार स्टेज में होगा अनलॉक शुरू, जानिये खास बातें?

लखनऊ, यूपी मे लॉकडाउन के बाद अब सोमवार से चार स्टेज में अनलॉक शुरू होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान किया कि प्रदेश में सोमवार से चार स्टेज में लॉकडाउन के बाद अब अनलॉक शुरू होने जा रहा है। कंटेनमेंट जोन को नियंत्रित करते हुए बाकी अन्य जगहों पर अधिकतम कार्य शुरू करने की अनुमति दी जा रही है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लॉकडाउन 5.0 में हम लोग काफी छूट दे रहे हैं। इसमें लोगों को काफी सतर्क रहना होगा। पहले हफ्ते से हम चरणवार छूट देंगे। पिछले माह की तुलना में इस साल रेवन्यू बेहतर हुआ है। कोई नया टैक्स नहीं लगाएंगे। जनता को अधिक से अधिक रियायत देने पर ध्यान केंद्रित होगा।

सीएम योगी ने कहा कि लॉकडाउन में छूट के दौरान मास गेदरिंग हर हाल में रोकेंगे। धर्मस्थलों और सार्वजनिक स्थलों को भीड़भाड़ वाली गतिविधियां 8 जून से शुरू होंगी। उसके बाद फेजवाइज समीक्षा करेंगे। सामाजिक कार्यक्रम व मास गेदरिंग पर रोक जा रही रहेगी। अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करें, बचाव महत्वपूर्ण होगा।

उन्होंने कहा कि 65 वर्ष से अधिक उम्र से अधिक लोगों, गभर्वती महिलाओं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को बाहर से निकलने पर रोकना होगा। कोरोना संकट के बाद ये गतिविधियां फिर शुरू होंगी।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि 30 लाख से अधिक प्रवासी यूपी में आए हैं। लोगों को लगा था कि इसके कारण अव्यवस्था फैलेगी, लेकिन मैं कहता था वह हमारी ताकत है। यूपी में कार्य की कमी नहीं है। जहां जरूरी होगी स्किल के जरिए सामाजिक सुरक्षा की गारंटी देने जा रहे हैं। जिले स्तर पर सेवायोजना कार्यालय को एक्टिवेट करेगा। पीएम पैकेज से काफी लाभ मिला है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर उद्योग की मैपिंग शुरू की है। बड़े पैमाने पर उद्योगों को भी मैन पावर की जरूरत है। पीएम पैकेज के लाभ, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रवासी कामगारों, श्रमिकों और छात्रों के लिए आवास कार्ययोजना बना रहे हैं। जिससे शहर में आए तो फुटपाथ पर नहीं सोना पड़े।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संकट में देश का नेतृत्व कैसे किया जाता है, यह मोदी से सीखना चाहिए। भारत में कोरोना संक्रमण और मौत के आंकड़ों की तुलना दुनिया से करें तो भारत में सेफ जोन में है। लॉकडाउन के दौरान जब लोगों ने आवश्यक सावधानियों की आदत विकसित कर ली तब अब रियायतें भी दी गई हैं।

इस दौरान आई कठिनाईयों को दूर करने के लिए 20 लाख करोड़े पैकेज घोषित किए गए। यूपी इसलिए गौरवान्वित है कि प्रधानमंत्री यूपी का प्रतिनिधित्व करता है। यूपी के हर विकास कार्य के लिए उनका सहयोग व मार्गदर्शन प्राप्त होता है। हमें पीएम पैकेज का सर्वाधिक लाभ यूपी को मिला है। जो राज्य जिस गति से काम करेगा उसे उसी गति से लाभ मिल पाएगा। यूपी गरीब कल्याण पैकेज से संतुष्ट हैं।