Breaking News

पिछड़ी जातियों पर अध्ययन के लिये यूपी सरकार ने बनायी समिति, नियुक्त किये अध्यक्ष और सदस्य

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में अन्य पिछड़े वर्ग में शामिल विभिन्न जातियों और वर्गों के पिछड़ेपन का पता लगाएगी। इस के लिये  एक कमेटी गठित कर दी गई है।  पिछड़ावर्ग कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव महेश कुमार गुप्ता द्वारा इस संबंध में पांच जून को शासनादेश जारी किया गया था।

वाराणसी, कानपुर नगर, आगरा व उन्नाव के डीएम सहित, कई आईएएस अफसरों के तबादले

कांग्रेस का बीजेपी पर हमला, कहा-अमित शाह घड़ियाली आंसू बहा रहें

राज्य में अन्य पिछड़े वर्ग में शामिल विभिन्न जातियों और वर्गों के पिछड़ेपन का पता लगाने के लिये गठित कमेटी के अध्यक्ष सेवानिवृत्त न्यायाधीश राघवेन्द्र कुमार बनाए गए हैं। इनके अलावा  सेवानिवृत्त आईएएस जेपी विश्वकर्मा, बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग के प्रो.भूपेन्द्र सिंह और आजमगढ़ निवासी अशोक राजभर अधिवक्ता शामिल किए गए हैं।

यूपी मे कानून व्यवस्था की तरह, बिजली व्यवस्था भी पटरी से उतरी-समाजवादी पार्टी 

जब नही सुना अफसरों ने तो योगी सरकार के मंत्री ने खुद उठाया फावड़ा,शुरू किया ये काम

नव गठित कमेटी तीन महीनों के भीतर रिपोर्ट शासन को देगी। कमेटी जिन विषयों पर रिपोर्ट तैयार करेगी उनमें पिछड़े वर्ग के कल्याण के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की सभी योजनाओं, व्यवस्थाओं और सुविधाओं का विश्लेषण प्रमुख होगा। साथ ही मौजूदा हालात में पिछड़े वर्ग के तहत विभिन्न वर्गों, जातियों की वर्तमान सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक स्थिति का आंकलन शामिल हैं।

आंकड़ों को लेकर शर्म आनी चाहिए, मोदी सरकार को इसे उपलब्धि नहीं बताना चाहिए-उमर अब्दुल्ला

बीजेपी विधायक की पत्रकारों को खुली धमकी, सीमा मे रहें नही तो….?

इनके अलावा कमेटी उत्तर प्रदेश में निर्धारित आरक्षण व्यवस्था के अधीन शैक्षणिक क्षेत्र में पिछड़े वर्ग के विभिन्न वर्गों व जातियों की भागीदारी का आकलन भी करेगी। साथ ही प्रदेश में आरक्षण व्यवस्था के तहत सरकारी सेवाओं में पिछड़े वर्ग के तहत विभिन्न वर्गों, जातियों के संदर्भ में आरक्षण व्यवस्था को और प्रभावी बनाने के लिए अन्य राज्यों की व्यवस्था का भी अध्ययन करेगी। इस बाबत विभिन्न उच्च न्यायालयों और उच्चतम न्यायालय की ओर से जारी आदेशों का उत्तर प्रदेश में सामाजिक न्याय के नजरिये से इस्तेमाल के बाबत भी यह कमेटी सुझाव देगी।

सोनिया और राहुल गांधी से मिलने पहुंची सपना चौधरी,राजनीति में धमाल मचाने को तैयार

शिवपाल यादव ने अखिलेश और धर्मेन्द्र को लेकर कही ये बड़ी बात…..

 नव गठित समिति के  अध्यक्ष और  सचिव के कार्यालय के लिए विभिन्न श्रेणी के कुल नौ अस्थाई पदों को सृजित किए जाने की मंज़ूरी दे दी गई। इस संबंध में जारी आदेश के अनुसार इन अस्थाई पदों का सृजन 28 फरवरी अथवा समिति के भंग होने की तिथि, जो भी पहले हो, तक किया गया है। सृजित पदों में समिति के अध्यक्ष के लिए  निजी सचिव का एक पद, सचिव के लिए अपर निजी सचिव का एक पद, अनुभाग अधिकारी का एक पद, समीक्षा अधिकारी के दो पद, कम्प्यूटर सहायक सह टंकक का एक पद, स्वच्छकार का एक पद और चपरासी के दो पद शामिल हैं।

अमित शाह के बैंक पर कांग्रेस का बड़ा हमला, बताया- बड़ा घोटाला, खोले कई और राज

नोटबंदी के बाद अमित शाह के बैंक मे, सबसे ज्यादा रकम जमा करने को लेकर, बड़ा खुलासा

प्रसिद्ध समाजवादी छायाकार अशोक यादव के त्रयोदश संस्कार पर, बड़ी संख्या मे लोगों ने दी श्रद्धांजलि

लोकसभा चुनाव से पहले ये नेता हुए सपा में शामिल….

योगी सरकार से सहयोगी दल इस कदर नाराज, नही शामिल हुये इस खास कार्यक्रम मे

Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com