Breaking News

देश के पहले ‘वर्ल्ड टॉयलेट कॉलेज’ ने खोले, स्वच्छता के क्षेत्र में कैरियर के नये अवसर

????????????????????????????????????

मुंबई,  देश का पहला ‘वर्ल्ड टॉयलेट कॉलेज’ महाराष्ट्र के औरंगाबाद में  खुल गया है। यह भारत मे स्वच्छता के क्षेत्र में कैरियर के नये अवसर खोलेगा।

स्वास्थ्य व स्वच्छता के क्षेत्र में काम कर रही दुनिया की एक प्रमुख कंपनी रेकिट बेंकाइजर (आरबी) ने वल्र्ड टॉयलेट ऑर्गेनाइजेशन (सिंगापुर) व ‘जागरण पहल’ के साथ मिलकर महाराष्ट्र के औरंगाबाद में इस कॉलेज की शुरुआत की है।यहां 2020 तक 5000 स्वच्छता कामगारों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य है। ताकि वे इस कॉलेज में प्रशिक्षण प्राप्त कर निजी या सरकारी क्षेत्र में अपना कैरियर बना  सकें।

यहां स्वच्छता कामगारों को 15-15 के बैच में करीब एक सप्ताह की ट्रेनिंग दी जाती है। पहले पांच दिनों में थ्योरी और प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दी जाती है और बाद के तीन दिन व्यक्तित्व विकास पर जोर दिया जाता है।  ट्रेनिंग के दौरान कागज-कलम से ज्यादा चित्रों व वीडियो पर ध्यान दिया जाता है ताकि प्रशिक्षुओं को व्यावहारिक ज्ञान मिले। पांच दिनों के ट्रेनिंग सत्र के दौरान स्वच्छता क्षेत्र में आई आधुनिक मशीनों के बारे में बताया जाता है।

ट्रेनिंग का समय शाम चार से सात बजे तक रखा गया है ताकि स्थानीय कामगार अपना कामकाज करते हुए भी प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें। ट्रेनिंग के दौरान प्रत्येक प्रशिक्षु को प्रतिदिन 200 रुपये मानदेय के साथ-साथ हेल्थ व सेफ्टी किट भी दी जाती है। प्रशिक्षण के बाद इच्छुक प्रशिक्षुओं के प्लेसमेंट की भी व्यवस्था की गई है।