Breaking News

अखिलेश यादव का चुनावी धमाका, अब देंगे मुफ्त स्मार्टफोन

akhilesh yadav 4gलखनऊ, समाज के सभी वर्गों की सुविधा के लिए यूपी सरकार जल्द ही ‘समाजवादी स्मार्टफोन योजना’ लाने जा रही है। चुनावी दौर में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की इस घोषणा को ‘मास्टर स्ट्रोक’ माना जा रहा है। मुफ्त ‘समाजवादी स्मार्टफोन’ के लिए एक माह के अंदर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की कार्रवाई शुरू हो जाएगी। समाजवादी स्मार्ट फोन योजना के तहत वितरित किए जाने वाले फोन उच्च गुणवत्ता के होंगे।

मुफ्त ‘समाजवादी स्मार्टफोन’ ‘पहले पंजीयन : पहले पाओ’ की व्यवस्था के माध्यम से किया जाएगा। यानि की जो पहले रजिस्ट्रेशन कर लेगा उसे मुफ्त स्मार्टफोन मिलने की उतनी ही ज्यादा संभावना होगी। ऑनलाइन पंजीयन करते समय केवल हाईस्कूल प्रमाण-पत्र की स्कैन कॉपी अपलोड करना जरूरी होगा। इसके अलावा रजिस्ट्रेशन के समय और कोई कागजात नहीं देने पड़ेंगे। ‘समाजवादी स्मार्ट फोन’ के लाभार्थियों के चयन का तरीका पूरी तरह से पारदर्शी होगा। इसके लिये किसी सरकारी दफ्तर में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन लाभार्थी के चयन के बाद स्मार्ट फोन सीधे लाभार्थी के घर भेजा जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन करने वाले के लिए उत्तर प्रदेश का नागरिक होना जरूरी है। एक जनवरी 2017 को उसकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। अगर कोई आवेदक निजी क्षेत्र में कार्यरत है और परिवार की वार्षिक आय दो लाख रुपए से कम है, तभी आवेदन किया जा सकेगा। इच्छुक लाभार्थी को कम से कम हाईस्कूल पास होना चाहिए। सरकारी सेवा में कार्य करने वाले व्यक्ति और उनके आश्रित आवेदन के पात्र नहीं होंगे।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी स्मार्ट फोन के माध्यम से जनता एवं सरकार के बीच द्विमार्गी संचार सम्भव हो सकेगा। इसके माध्यम से जहां राज्य सरकार द्वारा संचालित समस्त योजनाओं से सम्बन्धित सूचनाएं एवं जानकारियों के साथ-साथ राज्य सरकार की नीतियों को आम जनता तक पहुंचाने में मदद मिलेगी, वहीं सीधे जनता एवं लाभार्थियों से योजना के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण फीडबैक मिल सकेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *