Breaking News

अखिलेश यादव ने गरीब परिवारों को मुफ़्त बांटे 10067 आवास और 2000 ई-रिक्शा

 

akhilesh-awasलखनऊ, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज यहां गरीब परिवारों को मुफ़्त आवास उपलब्ध कराने की आसरा योजना के तहत 10067 आसरा आवासों के आवंटन पत्र और 2000 ई-रिक्शा वितरित करने की प्रक्रिया की शुरूआत की।

इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में सूडा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के शहरी क्षेत्रों की अल्पसंख्यक बाहुल्य बस्तियों एवं स्लम बस्तियों में रहने वाले गरीब परिवारों को मुफ़्त आवास उपलब्ध कराने की आसरा योजना के तहत 10067 आवासों के आवंटन पत्र चयनित लाभार्थियों में वितरित करने की प्रक्रिया के शुभारम्भ के मौके पर यादव के साथ नगर विकास एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहम्मद आज़म खाँ मौजूद थे।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आसारा योजना के तहत प्रदेश सरकार ने अब तक कुल 33941 आवास स्वीकृत किये हैं, जिनकी कुल परियोजना लागत 1465.61 करोड़ रुपये है। बहुमंजली अपार्टमेन्ट्स के रूप में निर्मित किये गये इन आवासों में से प्रत्येक में एक कमरा, रसोई, बाथरूम, शौचालय और एक छोटा सा बरामदा है। लगभग 25 वर्गमीटर में बने प्रत्येक आवास की लागत लगभग 4.19 लाख रुपये है।

इस अवसर पर मानव चालित निजी रिक्शा चालकों को मुफ़्त ई-रिक्शा उपलब्ध कराने की योजना के तहत भी मुख्यमंत्री तथा नगर विकास मंत्री द्वारा प्रदेश के 31 ज़िलों के 2000 लाभार्थियों को ई-रिक्शे वितरित किये गये। अब तक प्रदेश में कुल 6000 ई-रिक्शों का वितरण किया जा चुका है।

इन रिक्शों को बिल्कुल मुफ़्त देने के साथ ही राज्य सरकार इनके रजिस्ट्रेशनए ड्राइविंग लाइसेंस, परमिट तथा बीमे पर होने वाले ख़र्च को भी वहन कर रही है। इस तरह एक ई.रिक्शे पर लगभग 01.80 लाख रुपये की लागत आती है। ये दोनों योजनाएं प्रदेश की वर्तमान सरकार द्वारा अपने संसाधनों से शुरू की गयी हैं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *