Breaking News

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर उत्तर प्रदेश में महिलाओं के लिए अनूठी पहल

लखनऊ, अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर उत्तर प्रदेश में महिलाओं के लिए अनूठी पहल करते हुए 75 जिलो में 225 बूथों पर केवल महिलाओं को वैक्सीनेशन किया जा रहा है।

राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने आज शाम यहां लोक भवन में संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आज अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रदेश में महिलाओं के लिए सभी 75 जिलो में तीन वैक्सीन बूथों पर सिर्फ महिला स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा बूथ पर आने वाली 60 वर्ष से अधिक तथा 45 से 60 वर्ष की आयु वाली महिलाएं जो पहले से चिन्हित बीमारियों से ग्रसित है उनका भी वैक्सीनेशन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि महिला दिवस पर प्रदेश में महिलाओं के लिए पूरे प्रदेश में 225 महिला वैक्सीनेशन बूथ बनाये गये है।

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त 3000 से अधिक वैक्सीनेशन बूथ बनाये गये है जहां पर 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों तथा 45 से 60 वर्ष की आयु वाले लोग जो पहले से चिन्हित बीमारियों से ग्रसित है उनका भी वैक्सीनेशन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा प्राइवेट चिकित्सालयों में रूपये 250 प्रति डोज नियत की गयी है और जो इससे अधिक पैसे मांगे जाते है तो जिले के सीएमओ को सूचित करे। सरकारी अस्पतालाें में कोई भी व्यक्ति पहुंचकर अपना निशुल्क वैक्सीनेशन करा सकता है। उन्होंने प्रदेशवासियों से कहा है कि टीकाकरण के लिए अपना पंजीकरण कराकर अपना टीकाकरण अवश्य करवाये।

श्री प्रसाद ने बताया कि कई राज्यों एवं देशों में कोरोना के नये केस बड़ी संख्या में निरन्तर बढ़ रहे हैं। ऐसे में प्रदेशवासी सावधान रहें तथा किसी प्रकार की लापरवाही न करें। प्रदेश में संक्रमण कम हुआ है, समाप्त नहीं हुआ है। सभी प्रदेशवासियों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग करें, साबुन-पानी से हाथ धोते रहें तथा दो गज की दूरी बनाते हुए कोविड प्रोटोकाल का पूर्णतया पालन करें।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 83,749 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 3,21,70,019 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना सेे संक्रमित 103 नये मामले आये हैं। प्रदेश में 1,634 कोरोना के एक्टिव मामलों में से 683 लोग होम आइसोलेशन में हैं। निजी चिकित्सालयों में 85 लोग ईलाज करा रहे हैं, इसके अतिरिक्त मरीज सरकारी अस्पतालों में अपना ईलाज करा रहे हैं।
श्री प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में अब तक 5,94,008 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,85,941 क्षेत्रों में 5,12,325 टीम दिवस के माध्यम से 3,14,98,795 घरों के 15,29,39,019 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com