Breaking News

अब यूपी को मिलेगी मुफ्त राशन की डबल डोज,15 करोड़ लाभार्थियों को दोगुने राशन का तोहफा

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में 15 करोड़ से अधिक राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन की डबल डोज देने का फैसला किया है।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के बाद केंद्र सरकार द्वारा भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) योजना के तहत मुफ्त राशन वितरण अभियान को अगले साल मार्च तक बढ़ाने के फैसले के बाद अब यूपी के पात्र कार्ड धारकों को हर महीने 10 किलो राशन मुफ्त मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने पीएमजीकेएवाई को मार्च 2022 तक बढ़ा दिया है। राशन कार्ड धारकों को महीने में दो बार गेहूं और चावल मुफ्त मिलेगा । दाल, खाद्य तेल और नमक भी मुफ्त दिया जाएगा। कोविड काल से चल रहे मुफ्त राशन वितरण के जरिये सरकार आर्थिक रूप से कमजोर गरीबों,मजदूरों को बड़ा सहारा देने की योजना पर काम कर रही है।

महामारी के दौर में शुरू हुई पीएमजीकेएवाई इस साल नवंबर में खत्म हो रही थी, इसको देखते हुए सीएम योगी ने 3 नवंबर को अयोध्या में राज्‍य सरकार की ओर से होली तक मुफ्त राशन वितरण की घोषणा की थी।

अंत्योदय राशन कार्डधारकों और पात्र परिवारों को दिसंबर से दोगुना राशन वितरण किया जाएगा। अंत्योदय अन्न योजना के तहत लगभग 1़ 30 करोड़ इकाइयां और पात्र घरेलू कार्डधारकों की 13़ 41 करोड़ इकाइयां प्रदेश में हैं। केन्‍द्र व राज्‍य सरकार की ओर से कोरोना काल के दौरान शुरू हुए राशन वितरण में अप्रैल 2020 से अक्‍टूबर 2021 तक कुल 122 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्‍न वितरित कर रिकार्ड कायम किया गया था।

सरकार का दावा है कि राज्य सरकार कोरोना काल में गरीब और बेसहारा लोगों का बड़ा संबल बनी है। सरकार ने 80 हजार कोटेदारों के माध्‍यम से राशन वितरण अभियान को हर गरीब व बेसहारा लोगों तक पहुंचाने का काम किया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com