Breaking News

अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति वाल्टर का निधन

वाशिंगटन ,अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति वाल्टर एफ मोंडेल का निधन हो गया। वह 93 वर्ष के थे। श्री वाल्टर के पारिवारिक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। प्रवक्ता ने बताया कि श्री वाल्टर का निधन सोमवार को हुआ। उन्होंने पूर्व उपराष्ट्रपति के निधन का कारण स्पष्ट नहीं किया है। श्री वाल्टर के परिवार में उनके दो बेटे हैं। उनका निधन अपने गृहनगर में मिनियापोलिस में हुआ। इससे पहले उनकी पत्नी का वर्ष 2014 में निधन हो गया था।

श्री वाल्टर 1960 की शुरुआत में मिनेसोटा के अटॉर्नी जनरल में अपनी सेवा दी थी और बाद में ह्यूबर्ट हम्फ्रे की सीट खाली होने पर वहां से अमेरिकी सीनेटर के रूप में काम किया और वह उपराष्ट्रपति चुने गए।

एक सीनेटर के रूप में वह वित्त समिति, श्रम और लोक कल्याण समिति, बजट समिति और बैंकिंग, आवास और शहरी मामलों की समिति का हिस्सा भी बने थे।

उन्होंने 1977 और 1981 के बीच जिमी कार्टर के कार्यकाल में देश के 42वें उपराष्ट्रपति के रूप में कार्य किया था। वर्ष 1984 में वह व्हाइट हाउस की रेस में हार गए। राष्ट्रपति को चुनाव हारने पहले उन्होंने न्यूयॉर्क की एक महिला अमेरिकी रिपब्लिकन गेराल्डाइन ए फेरारो को अपने साथी के रूप में चुनकर इतिहास रचा। एक प्रमुख पार्टी टिकट पर वह देश की दूसरी सबसे बड़े पद पाने वाली पहली महिला थीं।

श्री वाल्टर नागरिक अधिकारों के प्रबल समर्थक के रूप में जाने जाते थे। उन्होंने बिल क्लिंटन के कार्यकाल में जापान में अमेरिकी राजदूत और इंडोनेशिया में दूत के रूप में भी अपनी सेवा दी थी।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com