Breaking News

अरहर की दाल खाने के ये है फायदे

अरहर की दाल मे प्रोटीन के अधिक मात्रा मे होता है यह हमारे स्वास्थ्य के लिये अत्यतं लाभकारी है अरहर की दाल। अरहर की दाल अधिक रूप से खायी जाती है अरहर दाल को तूर दाल भी कहते हैं अरहर की दाल खाने से बॉडी को कई न्यूट्रि‍शंस प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट्स जैसे पोषक तत्व है।अरहर की दाल आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन बी और मिनरल्स की कमी को पूरा करता है।

 अरहर की दाल में मौजूद फोलिक एसिड महिलाओं को बहुत फायदा पहुंचाता है। ये महिलाओं के लिए विटामिन का अच्‍छा स्रोत्र है। खासतौर पर गर्भवती महिलाओं के लिए।

  •  यदि शरीर में चकत्ते पड़ गए हों जहाँ बाल न हो तो चकत्तों को मोटे सूती कपड़े से रगड़कर उन पर पिसी हुई अरहर की दाल का लेप दिन 2-3 बार करें। दूसरे दिन चकत्तों पर सरसों का तेल चुपड़ कर कुछ देर धूप में बैठ जायें फिर अगले दिन लेप करें। ऐसा कुछ दिनो तक करने से चकत्ते हटकर नये बाल उग आयेंगे।
  •   अरहर की दाल भिगोकर उसी पानी में उसे पीसकर गर्म कर ले। इसका लेप करने से बच्चे की अंडवृद्धि होने में लाभ होता है।
  •   अरहर की दाल को नमक व सोंठ मिलाकर छौंके और इससे मालिस करें | इसकी मालिश से पसीना आना बंद होता है, सर्दी कंपकंपी लगने पर भी इससे लाभ होता है।
  •  गर्मी के कारण या बदहजमी से मुह में छाले हो गये हो तो अरहर की छिलको सहित दाल को पानी में भिगोकर इस पानी के कुल्ले व गरारे करने से छाले कुछ दिनों में ठीक हो जातें हैं ।
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com