Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 13 नवम्बर 2017,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

नयी दिल्ली, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज एक फिल्मी ग़ज़ल के शब्दों की मदद से राजधानी एवं आसपास के क्षेत्रों में फैले वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर के कारण आम आदमी को हो रही परेशानियों को बयां करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर परोक्ष रूप से निशाना साधा। उन्होंने कहा, ‘‘क्या बताएंगे साहेब, सब जानकर अंजान क्यों हैं?’’ उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘सीने में जलन, आँखों में तूफ़ान सा क्यों है/ इस शहर में हर शख़्स परेशान सा क्यों है/क्या बताएंगे साहेब, सब जानकार अंजान क्यों है?

लखनऊ, यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने  चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी की हार पर  ट्वीट कर निशाना साधा है. अखिलेश यादव के अनुसार इस उपचुनाव में बीजेपी की हार, हवा के रूख को बता रही है. उन्होनें ट्वीट कर कहा नोटबंदी और जीएसटी का सारा सच अब जनता को समझ आने लगा है. ये परिणाम जनता के मन में बीजेपी के प्रति बढ़ते अविश्वास और विरोध का प्रतीक है. बीजेपी की हार की हवा, अब गुजरात तक भी जाएगी.

नई दिल्ली, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की बेटी स्वाती को एयर इंडिया ने कैबिन क्रू की ड्यूटी से हटाकर ग्राउंड ड्यूटी का काम सौंपा है. यह जानकारी एयर इंडिया के प्रवक्ता ने दी. एयर इंडिया सरकारी विमानन कंपनी है.एयर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रपति की बेटी स्वाती एयर इंडिया के बोइंग 787 और बोइंग 777 उड़ानों में कैबिन क्रू की ड्यूटी करती थीं. अब उन्हें एयर इंडिया के मुख्यालय में समन्वय विभाग में तैनात किया गया है. प्रवक्ता ने बताया कि एेसा सुरक्षा कारणों के चलते किया गया है.

मथुरा,  उत्तर प्रदेश में एक हफ्ते के अंदर जेल मे एक और कैदी की मौत हो गई है। अबकी बार मथुरा के बहुचर्चित जवाहरबाग कांड के आरोपी रामपाल की आज जिला जेल में मृत्यु हो गई।पुलिस सूत्रों ने बताया कि लखीमपुर खीरी के मोहम्मदी इलाके के जरेसिया निवासी रामपाल  जिला जेल में बंद था। 61 वर्षीय रामपाल सुबह  जेल के अंदर नल पर नहाने गया। अचानक उसकी तबियत खराब हो गयी।

कानपुर, कानपुर सबसे अधिक अर्थ व्यवस्था में भागीदारी और रोजगार प्रदान करने वाला शहर है। ‍ इसके साथ ही यहां से अत्यधिक मात्रा में उत्पाद निर्यात भी किये जाते हैं। परन्तु जीएसटी की वजह से आज समस्या का सामना करना पड़ रहा है। जीएसटी को न अधिकारी समझ पा रहे हैं और न ही राजनीतिक दल। ये बात आज कानपुर में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पत्रकार वार्ता में कही।

इंडोनेशिया के एक ‘विजुअल इफेक्ट’ संग्रहालय ने हिटलर की मोम की प्रतिमा को विरोध के बाद हटा दिया है। ‘द डी माटा ट्रिक आई म्युजियम’ के विपणन अधिकारी ने कहा कि प्रतिमा को गत शु्क्रवार की रात में हटा दिया गया। इससे पहले संवाद समिति ‘ऐसोसिएटेड प्रेस’ ने यहूदी और अधिकार समूहों के विरोध को रेखांकित करते हुए एक स्टोरी की थी। ‘ह्यूमन राइट्स वाच’ ने प्रदर्शनी को ‘‘चिढ़ पैदा करने वाला’’ बताया था 

नयी दिल्ली,  राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने आज निर्देश दिया कि जम्मू स्थित वैष्णोदेवी मंदिर में दर्शन के लिए प्रतिदिन केवल 50,000 तीर्थयात्रियों को ही जाने की इजाजत होगी। ऐसा किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए किया गया है। हरित पैनल ने यह भी कहा कि वैष्णोदेवी में पैदल चलने वालों और बैटरी से चलनेवाली कारों के लिए एक विशेष रास्ता 24 नवंबर से खुलेगा। यह निर्देश भी दिया कि मंदिर तक पहुंचने वाले इस नए मार्ग पर घोड़ों और खच्चरों को जाने की इजाजत नहीं होगी बल्कि इन पशुओं को धीरे-धीरे पुराने मार्ग से भी हटाया जाएगा।

मुंबई,  केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज हज 2018 की प्रकिया की घोषणा की। नकवी ने हज हाउस में हज 2018 प्रक्रिया की घोषणा करते हुए कहा कि इस बार केंद्र सरकार ने हज की घोषणा पिछले वर्ष के मुकाबले लगभग एक महीने से भी पहले कर दी है। इससे सभी सम्बंधित एजेंसियों को तैयारी करने का पर्याप्त अवसर मिलेगा जिससे हज यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएँ मुहैया कराये जाने में मदद मिलेगी।

वाराणसी,  बनारस की अस्सी घाट पर कबीर के सूफीवाद में डूबे कैलाश खेर ने गंगा किनारे मौजूद सभी दर्शकों को सूफीमय बना दिया। सूफी गायक खेर के धुनों के साथ ही महिंद्रा कबीर उत्सव का समापन हो गया। यह उत्सव रोम—रोम में कबीर को फिर महसूस करने के लिए 10 से 12 नवंबर के बीच आयोजित किया गया था। कैलाश को सुनने के लिए हजारों लोग गंगा किनारे जमा थे। उनसे पहले पुष्कर से आए नगाडा वादक नाथू लाल सोलंकी, सूफी बैंड माटी बानी और सूफी गायक हरप्रीत ने अपनी प्रस्तुति दी। समापन कार्यक्रम की शुरुआत अस्सी तट गंगा आरती से हुई।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com