Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 24 नवम्बर 2017,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

लखनऊ, समाजवादी पार्टी  ने कहा है कि नगरीय निकाय चुनाव में भाजपा सत्ता  का खुला दुरूपयोग कर रही है।पहले चरण के चुनाव में प्रदेश के कई जिलों से ईवीएम मशीन को लेकर शिकायतें आ रही हैं।समाजवादी पार्टी  ने चुनाव आयोग की कारय प्रणाली पर कई सवाल उठाये हैं। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव राजेन्द्र चौधरी ने कहा है कि नगरीय निकाय चुनाव में पहले चरण के चुनाव में प्रदेश के कई जिलों से ईवीएम मशीन को लेकर शिकायतें आ रही हैं। 

चंडीगढ़, नगर निगम चुनावों से पहले कांग्रेस को बड़ी कामयाबी मिली हैं. कई नेता कांग्रेस में शामिल हुए है. नगर निगम चुनावों के मद्देनजर बसपा की युवा इकाई के पूर्व प्रदेश प्रमुख अमरीक बागड़ी  कांग्रेस में शामिल हो गए। पार्टी ने यहां एक विज्ञप्ति में कहा कि बसपा के पूर्व महासचिव बागड़ी कुछ अन्य लोगों के साथ मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हुए।

नयी दिल्ली, कोई भी बैंक 500 और 2000 रुपये के उन नोटों को लेने से इनकार नहीं कर सकता है जिनपर कुछ लिखा हुआ है। हालां​कि व्यक्ति ऐसे नोटों को बदलवा नहीं सकता है, यह नोट सिर्फ जमाकर्ता के व्यक्तिगत खाते में जमा किये जा सकते हैं। आरबीआई के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में रिजर्व बैंक ऑफ ​इंडिया आर्थिक साक्षरता के तहत मेला आने वाले लोगों को जागरूक कर रहा है। यहां नए नोटों के फीचर समेत लोगों को उनके अधिकारों के प्रति साक्षर किया जा रहा है। 

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से आज दक्षिण कोरिया के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात कर परस्पर संबंधों को मजबूत करने के बारे में चर्चा की। गिम्हे सिटी की मेयर सुश्री किम वॉनमैन की अध्यक्षता में यहां आये दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल से योगी ने कहा कि भारत खास तौर पर उत्तर प्रदेश के साथ दक्षिण कोरिया के सांस्कृतिक व ऐतिहासिक सम्बन्ध रहे हैं।

नयी दिल्ली , तमिलनाडु की आर के नगर विधानसभा सीट सहित चार राज्यों की पांच विधानसभा सीटों के लिये 21 दिसंबर को उपचुनाव होगा। चुनाव आयोग ने आज इन सीटों के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुये यह जानकारी दी। आयोग की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार अरुणाचल प्रदेश की पाक्के कसांग और लीकाबाली , तमिलनाडु की राधाकृष्णनगर, उत्तर प्रदेश की सकंदरा और पश्चिम बंगाल की सबांग विधानसभा सीट पर 21 दिसंबर को उपचुनाव के लिये मतदान होगा। 

नयी दिल्ली, संसदीय मामलों की कैबिनेट समिति ने संसद का शीतकालीन सत्र 15 दिसंबर से पांच जनवरी तक आयोजित करने की आज सिफारिश की। गृह मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में संसदीय मामलों पर संसदीय समिति  ने आज बैठक कर संसद के शीतकालीन सत्र की तिथि पर फैसला लिया।

नयी दिल्ली, केंद्र सरकार संसद के आगामी शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग  विधेयक फिर पेश करेगी। शीर्ष सरकारी अधिकारियों ने आज यह बात बतायी । केंद्र सरकार राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा प्रदान करने के लिये संसद के आगामी शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में फिर विधेयक पेश करेगी।सूत्रों के अनुसार, यह कदम राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को अन्य पिछड़ा वर्ग के हितों की रक्षा के लिये पूर्ण अधिकार प्रदान करने में मददगार होगा।

लखनऊ,  पटना जा रही ट्रेन नंबर 12741 वास्को डि गामा एक्सप्रेस मानिकपुर स्टेशन पर हादसे का शिकार हो गई. 13 डिब्बे पटरी से उतर गयें हैं, एक डिब्बा पलटा है तीन की मौत औऱ 13 घायल बताए जा रहे हैं.सूत्रों के अनुसार,  वास्कोडिगामा एक्सप्रेस को सात बोगियों के साथ पटना की ओर रवाना कर दिया गया है. फिलहाल दो मेडिकल रिलीफ ट्रेन दुर्घटना स्थल पर पहुंच चुकी हैं. ट्रेन हादसे के पीछे वजह को लेकर अभी भी स्थिति साफ नहीं है.

लखनऊ, लखनऊ की शान आर्यन ने इस दुनिया को आज अलविदा कह दिया. 18 साल के आर्यन का करीब एक माह से इलाज चल रहा था। लेकिन आज सुबह उसकी मौत हो गई.लखनऊ के नवाब वाजिद अली शाह चिड़ियाघर की शान रहे टाइगर आर्यन ने की आज मौत हो गई. 18 साल का टाइगर लंबे समय से बीमार चल रहा था. आर्यन के निधन पर चिड़ियाघर में शोक की लहर है.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com