Breaking News

आज घोषणा पत्र के स्थान पर, विजन डॉक्यूमेन्ट जारी करेंगे अमित शाह

bjpलखनऊ, विधानसभा चुनाव के महासमर में जीत हासिल करने के लिए भारतीय जनता पार्टी  के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह शनिवार को विजन डॉक्यूमेन्ट जारी करेंगे। पार्टी अब तक दूसरे दलों की तरह चुनाव में घोषणा पत्र ही जारी करती आई है, लेकिन यह पहला मौका होगा, जब मेनिफेस्टो का स्थान विजन डॉक्यूमेन्ट लेगा।

खास बात यह है कि यह विजन डॉक्यूमेन्ट प्रदेश के हर क्षेत्र की जरूरतों और उसके समाधान के मुताबिक तैयार किया गया है। इसमें क्षेत्रवार मुद्दे शामिल हैं। अभी तक सियासी दल पूरे प्रदेश को लेकर विभिन्न लोकलुभावन बातों को अपने घोषणा पत्र में शामिल करते रहे हैं, लेकिन यह पहली बार है, जब किसी दल ने हर क्षेत्र के लिए अलग तरह से कोई पहल की है। पार्टी नेताओं के मुताबिक इसके लिए काफी समय पहले से तैयारी कर ली गई थी।

भाजपा की परिवर्तन यात्राओं और दूसरे जनसम्पर्क माध्यमों के दौरान मतपेटियों की व्यवस्था की गई थी, जिसमें जनता से उनसे जुड़े मुद्दों को लेकर राय मांगी गई थी। इसके अलावा प्रदेशभर में बड़ी संख्या में नवम्बर 2016 से सार्वजनिक स्थानों पर मतपेटियां लगायीं गई थीं। इनमें हर क्षेत्र के लोगों ने अपनी समस्याएं और उनके समाधान की दिशा में राय रखी। प्रदेश के कोने-कोने से इन मतपेटियां के आधार पर ही पार्टी ने यह विजन डॉक्यूमेन्ट तैयार किया है।

इसमें बुन्देलखण्ड से लेकर पूर्वांचल, मध्य उत्तर प्रदेश, पश्चिमी यूपी और रूहेलखण्ड के पृथक-पृथक मुद्दों को शामिल किया गया है। हर क्षेत्र की भौगोलिक और सामाजिक स्थिति का भी विजन डॉक्यूमेन्ट में ध्यान रखा गया है। एक तरह से इसे पार्टी के विकास मॉडल के रूप में पेश किया जाएगा। राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक भाजपा ने इस तरह की अनूठी पहल करके प्रदेश की आम जनता को खुद से जोड़ने का काम किया है।

अभी तक सियासी दल धर्म विशेष, वर्ग विशेष और क्षेत्र के आधार पर अपनी घोषणाएं करते आये हैं, जबकि यूपी जैसे बड़े राज्य में हर क्षेत्र की अपनी अलग जरूरतें हैं। पश्चिमी यूपी के किसानों की समस्याएं बुन्देलखण्ड के किसानों से अलग है। कहीं भयंकर सूखा है तो कहीं पर्याप्त मात्रा में पानी है। कहीं उद्योग खस्ताहाल हैं और उनमें सुधार की दरकार है तो कहीं एक भी उद्याग नहीं है। ऐसे में हर क्षेत्र की जरूरत को ध्यान में रखते हुए विकास बेहद मायने रखता है। इसलिए भाजपा अगर अपने विजन डॉक्यूमेन्ट को जनता तक पहुंचाने में सफल रही तो उसे चुनाव में निश्चित तौर पर लाभ मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com