Breaking News

इन घरेलू तरीको से हटाएं अनचाहे बाल

hairअपर लिप के बाल खूबसूरती में दाग लगा सकते हैं। ज्यादातर लड़कियां अपर लिप के बालों को हटाने के लिए थ्रेड या फिर वैक्स की मदद लेती हैं वहीं कुछ ब्लीच की मदद से इन अनचाहे बालों को छिपा लेती हैं। इसके अलावा हेयर रीमूवल क्रीम और लेजर थेरेपी भी दो ऐसे उपाय है, जो महिलाएं अपनाती हैं। अपर इन सभी प्रक्रियाओं में दर्द भी झेलना पड़ता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप नेचुरल तरीके से इन बालों को दूर करें। नेचुरल तरीका अपनाने के दो फायदे हैं। एक तो आपको किसी भी प्रकार के संक्रमण का डर नहीं रह जाता और दूसरा ये की इन उपायों में दर्द न के बराबर होता है।

हल्दी और बेसन के मास्क से दूर करें अनचाहे बाल:- एक चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी मिला लें। इस मिश्रण में उतना ही दूध मिलाएं जिससे ये पेस्ट के जैसा हो जाए। इस पेस्ट को अपर लिप के बालों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब ये सूख जाए तो इसे साफ कर लें। इस उपाय को नियमित रूप से बाल साफ हो जाएंगे।

नींबू और चीनी के मिश्रण से:- एक चम्मच चीनी में आधा चम्मच नींबू का रस मिला लें। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर ओवन में रख दें। जब चीनी पिघल जाए तो इस मिश्रण को बाहर निकाल लें और प्रभावित जगह पर लगाएं। कुछ दिनों के प्रयोग के बाद आपको अंतर साफ नजर आने लगेगा।

दूध और हल्दी के मिश्रण से:- हल्दी और दूध का मिश्रण न केवल सेहत के लिए अच्छा है बल्किण चेहरे के बालों को दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी में थोड़ी सी मात्रा में दूध मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए। इस पेसट को प्रभावित जगह पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब ये सूख जाए तो इसे साफ कर लीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *