Breaking News

इन चीजों का रखें ख्याल ताकि सर्दियों में भी खिली रहे आपकी त्वचा

happy young adult in winter clothes

सर्दी में यूं तो कोई भी त्वचा विशेष देखभाल की मांग करती है, लेकिन खासकर रूखी त्वचा को इस मौसम में कुछ अधिक ही देखभाल की जरूरत होती है। अगर आपकी भी त्वचा रूखी है तो अब थोड़ी सावधानी बरतने की ठान ही लें, ताकि वह खिली-खिली लगे और आपकी खूबसूरती में भी चार चांद लगाए। पढ़े इस मौसम में क्या-क्या सावधानी बरतने की जरूरत है। सर्दियों का मौसम हम सभी को बेहद पसंद आता है। इस मौसम के खूबसूरत दिन और सुहानी रातें वैसे भी खासकर घूमने-फिरने के शौकीनों को खूब लुभाते हैं। लेकिन यह मौसम कई बार आपकी त्वचा को रास नहीं आता। इस मौसम में खासकर रूखी त्वचा की समस्या आम दिखती है। सूखी और बेजान त्वचा की परेशानियां केवल युवाओं को ही नहीं, बल्कि हर उम्र के लोगों को प्रभावित करती हैं। त्वचा के प्रति बरती गई हमारी लापरवाही त्वचा को शुष्क, खुरदुरा, झुर्रियां युक्त बना देती है। ऐसे में त्वचा को मॉइस्चराइज करना भी परेशानी को दूर नहीं कर पाता। ऐसी स्थिति में सर्दियों का मौसम आरंभ होते ही आपको उसकी सही तरीके से देखभाल करनी पड़ती है।

क्या हैं लक्षण

खुजली खासकर रात में काफी बढ़ सकती है।

त्वचा पर लाल व भूरे चकत्ते पड़ने लगते हैं।

छोटे उभरे हुए गुमड़े हो जाते हैं। अगर इसे खुजाया जाए तो इससे तरल पदार्थ निकलता है।

 

त्वचा मोटी, सूखी, पपडम्ीदार हो जाती है। सूरज की किरणों का अधिक प्रभाव सूरज की किरणों का त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता है। सूरज की किरणें कोलाजन की बनावट को हानि पहुंचाती हैं, जिस कारण त्वचा में नमी का अभाव हो जाता है और त्वचा झुर्रियां युक्त, शुष्क व मुरझाई दिखाई पड़ती है। सनस्क्रीन का प्रयोग अवश्य करें। नकली सौंदर्य प्रसाधन उत्पादों से बचें सस्ते और नकली सौंदर्य प्रसाधन उत्पादों का प्रयोग शुष्क त्वचा की समस्या को उत्पन्न करते हैं, इसलिए सदैव अच्छे और उपयोगी उत्पादों का ही प्रयोग करें। ऑलिव ऑयल से त्वचा की नियमित मालिश करें, क्योंकि यह त्वचा की नमी के लिए बेहतर है। देर तक न नहाएं 10 मिनट से अधिक गर्म पानी से नहाना आपकी त्वचा के लिए नुकसानदेह हो सकता है। गुनगुने पानी से देर तक नहाने पर त्वचा रूखी होती है और त्वचा संबंधित समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। नहाने के लिए गर्म की जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। बेहतर होगा कि एक बाल्टी नहाने के पानी में एक कप कच्चा दूध डाल लें। इससे त्वचा कोमल होने के साथ निखर भी जाएगी। प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल करें नेचुरल क्लींजर से चेहरे को साफ करने से पहले रुई के फाहे को दूध में डुबोएं और पूरे चेहरे को क्लीन कर लें। थोड़ी देर तक चेहरे को प्राकृतिक हवा में सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

दूध एक प्राकृतिक क्लींजर है, जिसके इस्तेमाल से त्वचा निखर जाती है, साथ ही मुलायम भी हो जाती है। नेचुरल मॉइस्चराइजर के तौर पर आप गुलाब जल, शहद, ग्लिसरीन और नीबू के रस को मिला कर एक शीशी में रख लें और रात को सोते समय चेहरे, हाथ और पांवों पर इसे लगाएं। इसके अंदर शामिल शहद और ग्लिसरीन से त्वचा मुलायम होगी और गुलाब जल से चेहरे और शरीर पर गुलाबी निखार आएगा। प्राकृतिक स्क्रब नहाने से पहले अपने चेहरे और बॉडी पर स्क्रब कर लें। स्क्रब बनाने के लिए आप दही में आटे का चोकर, बेसन और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस उबटन को पूरे शरीर पर लगाकर हल्के-हल्के हाथ से 3-4 मिनट तक मलें और कुछ देर बाद पानी से धो दें। इस स्क्रब से त्वचा बहुत सुंदर एवं कोमल हो जाएगी। मौसमी फलों का प्रयोग दो ताजा स्ट्रॉबेरी को मलाई में अच्छी तरह से मिला लें और अपने चेहरे पर इसे मॉइस्चराइजर की तरह लगाकर कुछ देर तक मसाज करें। हल्का-सा सूखने पर गुनगुने पानी से इसे धो लें। हर मौसम में है बेजोड़ शहद उंगलियों को गुनगुने पानी में भिगोएं और उनमें शहद लेकर पूरे चेहरे और गले पर भी फैलाएं। लगभग 10 मिनट में अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो दें। शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। इसे लगाने से त्वचा नर्म और चमकदार हो जाती है। जब भी हाथ, पांव और चेहरा धोएं तो मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com