Breaking News

उत्तराखंड में बनेगी देश की सबसे लंबी रेल सुरंग

rail-surang-train-cऋषिकेश , एशिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क भारतीय रेलवे के खाते में अब तक की सबसे लंबी सुरंग के निर्माण के साथ ही एक उपलब्धि और जुड़ जाएगी।
प्रस्तावित ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन पर देश में अब तक की सबसे लंबी सुरंग बनने जा रही है जिसकी लंबाई 15 किलोमीटर होगी। अभी तक भारतीय रेलवे जम्मू.कश्मीर में ही सबसे लंबी रेल सुरंग बना पाया है जो सवा ग्यारह किलोमीटर लंबी है।
रेलवे की बहुप्रतीक्षित ऋषिकेश.कर्णप्रयाग रेल परियोजना अपने आप में कई मायनों में अनूठी है। 125 किलोमीटर लंबी इस रेल लाइन पर कुल 16 सुरंगें और 16 पुल बनने हैं। बड़ी बात यह कि इस रेल लाइन पर देश में अब तक की सबसे लंबी सुरंग बनने जा रही है। जिसकी लंबाई 15ण्100 किलोमीटर होगी। देश में अब तक सबसे लंबी रेल सुरंग उत्तर रेलवे ने जम्मू.कश्मीर में वर्ष 2013 में तैयार की थी। जबकि ऋषिकेश.कर्णप्रयाग रेल लाइन की बात करें तो यहां प्रस्तावित 16 सुरंगों में से पांच सुरंग नौ किलोमीटर से भी लंबी हैं। इसके अलावा छह सुरंगें छह से नौ किलोमीटर तक लंबाई की हैं। इस रेल परियोजना पर इसी वर्ष नंवबर.दिसंबर में काम शुरू होने की उम्मीद है।
इस परियोजना की एक और खासियत यह है कि इस पर रेल सिर्फ 20 किलोमीटर का सफर ही खुले आसमान के नीचे तय करेगी। बाकी रेल लाइन का 105 किलोमीटर का हिस्सा सुरंगों से होकर गुजरेगा। इस रेल लाइन पर छह किलोमीटर व इससे अधिक लंबाई की प्रत्येक सुरंग पर एक निकासी सुरंग भी बनाई जाएगी। ऋषिकेश से कर्णप्रयाग के बीच प्रस्तावित 18 सुरंगों में से 11 सुरंगों की लंबाई छह किलोमीटर से अधिक है। इन सभी के साथ निकासी सुरंगें बनाई जानी हैं जो आपात स्थिति में काम आएंगी।
संण् संजय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *