Breaking News

ऑफिस में आती है नींद, तो अब नहीं आएगी ,जानिए कैसे…

नई दिल्ली,जब भी बेटाइम नींद आती है आप समझते हैं कॉफी का कप आपका दोस्त है। लोग टोक चुके हैं अब उबासी तो मत लो यार पूरे टाइम? बावजूद इसके अधिकतर लोग दोपहर के खाने के बाद ऑफिस में नींद आने की शिकायत करते हैं। लोगों को लगता है कि नींद की वजह से उनका काम प्रभावित होता है। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में शामिल हैं, जो इस बात की शिकायत दोस्तों से करते हैं, तो अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के पास आपकी परेशानी का हल मौजूद है।

पूरे दिन में एक समय ऐसा होता है जब हर व्यक्ति बेहद थका हुआ महसूस करता है। ऐसे में खुद को एक बार फिर फ्रेश फील करने के लिए या तो वो झपकी लेता है या फिर चाय या कॉफी का सहारा लेता है। आप खुद को 24 घंटे ऊर्जावान नहीं रख सकते हैं और जब आप कुछ कर ही नहीं सकते हैं तो क्यों न एक झपकी ही ले ली जाए। लेकिन, नींद भगाकर आपको तरोताजा करने वाली ये झपकी कितनी देर की होनी चाहिए, 10 मिनट, 20 मिनट या फिर एक घंटा.. नासा ने आपके इस सवाल का जवाब ढूंढ निकाला है।

लगातार सात से आठ घंटे काम करने के बाद कुछ देर के लिए ली गई एक पॉवर नैप आपको दोबारा घंटों के लिए रीचार्ज कर देती है और आप बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं। इंसान पूरे दिन में दो बार ऐसा महसूस करता है कि उसे नींद आ रही है। यह मानव शरीर की एक स्वाभाविक क्रिया है। आप चाहें भी तो इसे रोक नहीं सकते हैं। ऐसे में नासा के वैज्ञानिकों ने एक शोध में बताया है कि दिन में ली गई एक झपकी वास्तव में पूरी रात की नींद के बराबर आपको ऊर्जा देती है।

अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार 26 मिनट तक कॉकपिट में सोने वाला पायलट बाकी पायलटों की तुलना में 54 प्रतिशत सतर्क और नौकरी के प्रदर्शन में 34 प्रतिशत ज्यादा बेहतर देखा गया। हालांकि 26 मिनट थोड़ा लंबा समय हो सकता है। नासा में नींद के विशेषज्ञोंने नैप के प्रभावों पर शोध करते हुए पाया कि नैप लेने से व्यक्ति के मूड, सतर्कता और प्रदर्शन में काफी सुधार होता है।

ब्रॉक विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान और तंत्रिका विज्ञान के प्रोफेसर रहे किम्बर्ली कोटे के अनुसार लंबे समय तक झपकी आपको गहरी नींद में डाल सकती है इसलिए नासा ने सुझाव दिया कि 10 से 20 मिनट के बीच पावर नैप लें। नासा के इस सुझाव में बताया गया कि दस मिनट की झपकी आपको पूरी रात की नींद जैसा फ्रेश महसूस करवा सकती है। आप 10 से 20 मिनट के बीच लिए गए पावर नैप से बिना सोए रात भर की नींद जैसा फायदा उठा सकते हैं। खास बात यह है कि 10 मिनट की झपकी लेने से मांसपेशियों के बनने से लेकर स्मृति सुदृढ़ होने में सहायता मिलती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com