कैंसर से बचाता है मक्का, ये हैं 10 बड़े गुण

कॉर्न यानी मक्का में शरीर के पोषण के लिए जरूरी सभी तरह के मिनरल होते हैं, यह एक पौष्टिक आहार है जिसका सेवन आप कभी भी कर सकते हैं, इसके गुणों के बारे में जानने के लिए यह स्लाइडशो पढ़ें। बहुत फायदेमंद है कॉर्न कॉर्न यानी मक्का एक ऐसा हेल्दी आहार है जिसे आप ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के अलावा स्नैक्स के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं। शरीर में जमा अतिरिक्त फैट यानी कोस्लेस्ट्रॉल को कम करने का सबसे असरदार तरीका है कॉर्न का सेवन। इसका सेवन करके आप न केवल वजन कम कर सकते हैं बल्कि दूसरी बीमारियों को भी दूर कर सकते हैं। आइए इसके गुणों के बारे में जानते हैं।

कम करे कोलेस्ट्रॉल कॉर्न यानी मक्के में में विटामिन सी, बायोफ्लेविनॉइड्स, कैरोटेनॉइड और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करके, धमनियों को ब्लॉक होने से रोकता है। इसमे मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक है। कैंसर से बचाये मक्के में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फ्लेवेनॉइड तत्वों के कारण यह कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के खतरे को कम करता है। इसके अलावा यह फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाता है।

कॉर्न में मौजूद फेरूलिक एसिड, ब्रेस्ट और लीवर के ट्यूमर के आकार को कम करने में भी मदद करता है। हड्डियां होती हैं मजबूत हड्डियों को मजबूत करने के लिए आप दूध और विटामिन डी का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानत हैं, कि कॉर्न में मौजूद जिंक, फास्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन हड्डियों को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा यह गठिया की संभावना को भी कम करता है। त्वचा को निखारे त्वचा को निखारने के लिए आप बहुत सारे जतन करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं मक्का खाने से भी त्वचा में निखार आता है।

दरअसल कॉर्न में विटामिन ए और सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, इसके साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल से बचाव कर चेहरे को झुर्रियों से मुक्त रखता है, इससे आपकी त्वचा खूबसूरत होती है। आंखों के लिए फायदेमंद आंखें अनमोल हैं और इनको स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। कॉर्न में बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए होता है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह आंखों की समस्याओं को कम कर, देखने की क्षमता को भी बेहतर बनाता है। इसके अलावा बढ़ती उम्र में होने वाली रतौंधी और मैक्युलर डी-जनरेशन की संभावना को भी कम करता है।

ऊर्जावान बनाये अगर आपको आलस आता है और शरीर में एनर्जी नहीं रहती है तो आप कॉर्न का सेवन कीजिए। कॉर्न में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है, जो शरीर में उर्जा का संचार करता है। इसे खाने के बाद पेट जल्दी भर जाता है और आप देर तक एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं। पेट की समस्या से राहत वर्तमान में अनहेल्दी खाने से कब्ज के साथ दूसरी पेट की समस्यायें होना सामान्य है। कॉर्न में मौजूद फाइबर्स, कब्ज से राहत दिलाता है।

यह मलाशय या कोलन में जमे खाद्य पदार्थों को निकालने भी सहायता करता है जिससे कब्ज की तकलीफ भी कम हो जाती है। एनीमिया का उपचार कॉर्न आयरन से भरपूर होता है और आपके शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है। इसके कारण एनीमिया से बचाव होता है। एनीमिया के इलाज के लिए कॉर्न फायदेमंद साबित होता है। गर्भवती महिलाओं के लिए गर्भवती महिलाओं को खानपान में हिदायत बरतने की विशेष सलाह दी जाती है। ऐसे में मक्का उनके लिए बहुत हेल्दी माना जाता है, क्योंकि कॉर्न में विटामिन बी 9 और फोलिक एसिड होता है।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com