Breaking News

कैसे करें एंड्रायड स्मार्टफोन में पेन ड्राइव का उपयोग

हम सभी ने कभी न कभी सोचा होगा कि काश कंप्यूटर की तरह यदि मोबाइल में भी पेन ड्राइव का उपयोग कर पाते तो बेहतर होता। लेकिन ऐसा संभव है, आप अपने एंड्रायड फोन में पेन ड्राइव का उपयोग कर सकते हैं। सिर्फ पेन ड्राइव ही नहीं बल्कि बड़े एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव का भी उपयोग कर सकते हैं। इस पोस्ट में हमने ऐसा ही उपाए सुझाया है जिसके माध्यम से आप फोन से एक्सटर्नल स्टोरेज डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं।

मोबाइल में पेन ड्राइव उपयोग करने के लिए जरूरी है कि आपके फोन में ओटीजी सपोर्ट हो। वहीं पेनड्राइव को आप सीधा फोन के माइक्रो यूएसबी से कनेक्ट नहीं कर सकते इसलिए आपको एक ओटीजी केबल भी जरूरी है। अब सबसे पहले पेनड्राइव को ओटीजी केबल से कनेक्ट करें और फिर उस केबल को फोन के साथ कनेक्ट करें।

ओटीजी केबल फोन में माइक्रो यूएसबी पोर्ट के साथ कनेक्ट होता है। फोन में यूएसबी कनेक्ट करने के साथ आपको एक विशेष एप्लिकेशन को डाउनलोड करना होगा जिससे कि पेनड्राइव से आप फाइल ट्रांसफर कर सकें। इसके लिए आप अपने फोन में इएस फाइल एक्सप्लोरर एप्ल्किेशन डाउनलोड कर सकते हैं। एप्लिकेशन इंस्टाॅल होने के बाद इसे ओपेन करते ही आपको स्क्रीन पर एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा जिसमें आपसे फाइल एक्सेस की आज्ञा मांगी जाएगी। आपको यहां ओक करना है।

आप अपने फोन से पेन ड्राइव में और पेन ड्राइव से फोन में आसानी से फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं। एप्लिकेशन ओपेन करने के बाद जब आप इसे बाएं से दांए स्वाइप करेंगे तो वहां आपको यूएसबी का एक्सेस दिखाई देगा। यहीं से फाइल को स्लेक्ट कर फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं। हाल में सैनडिस्क, ट्रांसेंट और आईबाॅल सहित कुछ कंपनियों ने कई ऐसे पेन ड्राइव लांच किए है जिनका उपयोग सीधा मोबाइल में कर सकते हैं। ओटीजी केबल की आवश्यकता नहीं होती है। वहीं इन पेनड्राइव में फोन के साथ कनेक्ट करने के लिए साॅफ्टवेयर भी उपलब्ध होता या आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com