Breaking News

गर्म पानी छीन सकता है चेहरे की रंगत

face1खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पाने की चाहत लगभग सभी महिलाओं को होती है लेकिन अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते इसे मेंटेन कर पाना मुश्किल होता है। अच्छी डाइट और रोजाना एक्सरसाइज करके इसे लंबे समय तक कायम रखा जा सकता है। रोजाना की जाने वाली कुछ अंजान एक्टिविटीज, जो चेहरे की नमी चुरा रही हैं उनमें बदलाव लाकर चेहरे की रौनक को बरकरार रखा जा सकता है। गरम पानी सोखती है नमी चेहरे की सफाई के लिए गरम पानी का इस्तेमाल न करें।

सेंसिटिव स्किन होने के कारण गर्म पानी का इस्तेमाल से लाल निशान और खुजली की समस्या पैदा हो सकती है। इसके अलावा गरम पानी चेहरे का मॉइश्चराइजर भी छीन लेता है जिससे स्किन रूखी और बेजान नजर आती है। बेहतर होगा कि चेहरे की सफाई से लेकर नहाने तक के लिए नॉर्मल पानी का इस्तेमाल करें। ऑयल है स्किन के लिए बेस्ट चेहरे को धुलने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें। नहाने से पहले इसे लगाना बेहतर रहेगा। नारियल तेल की ही तरह ऑलिव ऑयल और तिल का तेल भी लगाना फायदेमंद होता है। तेल लगाने के बाद चेहरा बेशक ऑयली नजर आता है लेकिन कुछ ही देर में स्किन एक्स्ट्रा ऑयल को एब्जॉर्ब कर लेती है जिससे स्किन की नमी बनी रहती है।

स्क्रब को करें बॉय-बॉय चेहरे की सेंसिटिव स्किन पर ग्लो लाने के लिए उनका मसाज करें न कि स्क्रब। स्क्रब डेड स्किन को निकालने का काम करते हैं लेकिन साथ ही ये सेंसिटिव स्किन की नमी छीनकर उसे रूखा बना देते हैं। रेडनेस और खुजली से बचने के लिए फ्रूट स्क्रब बेस्ट रहेगा। इसके अलावा फ्रूट पैक का इस्तेमाल भी चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। अच्छी डाइट सबसे जरूरी हेल्दी डाइट चेहरे की रौनक बढ़ाने से लेकर फिट रहने तक सबके लिए जरूरी है। डाइट में फल और हरी सब्जियों के साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पिएं। साथ ही ग्रीन टी, टॉनिक की मात्रा जितना एल्कोहल और एक्सरसाइज चेहरे की रौनक को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं। ब्रेड और पास्ता हो सकते हैं पिंपल्स की वजह ऐसी किसी भी बातों पर यकीन करके खानपान न छोड़ें। अलग-अलग चीजों से अलग-अलग न्यूट्रिशन मिलते हैं। पिंपल्स की वजह सही तरीके से साफ-सफाई न रखना और बहुत ज्यादा ऑयली और गर्म चीजों का इस्तेमाल होता है। इसलिए इनका ख्याल रखें।

 

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com