Breaking News

चुनाव आयोग ने, पहली बार वेबसाइट व सोशल मीडिया को, इस कार्य मे किया शामिल

नयी दिल्ली, निर्वाचन आयोग ने मीडिया के लिये शनिवार को जारी परामर्श में कहा कि 19 मई को लोकसभा चुनावों के अंतिम चरण का मतदान पूरा होने के बाद ही एग्जिट पोल का प्रसारण किया जा सकता है। मीडिया को जारी इस परामर्श में पहली बार वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को भी शामिल किया गया है।

आयोग ने कहा कि टीवी, रेडियो चैनल, केबल नेटवर्क, वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रत्येक चरण में मतदान खत्म होने से 48 घंटे पहले की अवधि में उनके द्वारा प्रसारित/प्रदर्शित कार्यक्रम की सामग्री में “प्रतिभागियों के नजरिये और अपील समेत ऐसी कोई बात न हो जिसे किसी खास पार्टी या उम्मीदवार के लिये संभावनाओं या पूर्वाग्रहों को बढ़ावा देने वाला माना जा सकता है।”

सात चरणों में होने वाला लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल को शुरू होगा और 19 मई को खत्म होगा। यह परामर्श आंध्रप्रदेश, सिक्किम, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश के लिये भी प्रभावी है जहां विधानसभा चुनाव भी हो रहे हैं। आयोग ने कहा कि परामर्श में दूसरी बातों के साथ ही ओपिनियन पोल को लेकर भी निर्देश दिये गए हैं। इसमें कहा गया है, “निर्वाचन आयोग समाचार प्रसारकों द्वारा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के साथ ही उनके समापन और नतीजों के ऐलान तक किये गए प्रसारण पर नजर रखेगा।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com