Breaking News

जयंत यादव विजाग वनडे मे अपनी अनोखी मांग से बन गये चर्चा का विषय

jayant-yadav_650x400_41464004670नई दिल्ली,ऑफ स्पिनर जयंत यादव विजाग वनडे मे चर्चा का विषय बन गये. मैच में टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों को अपनी मां के नाम वाली जर्सी पहननी थी. लेकिन जयंत यादव अपनी जर्सी पर ‘मां’ के दो नाम लिखने की मांग को लेकर चर्चा मे आगये.

खिलाड़ियों की जर्सी पर मां का नाम लिखने के पीछे का मकसद जीवन में महिलाओं की महत्ता और उनके प्रति सम्मान को दिखाना था. न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम वनडे में खिलाड़ियों की जर्सी पर मां का नाम लिखने के लिये नाम मांगे गये. सभी खिलाड़ियों ने अपनी अपनी मां के नाम जर्सी पर लिखने के लिये दिये. जयंत यादव ने भी ऐसा किया, लेकिन जर्सी पर लिखने के लिये इस खिलाड़ी ने अपनी जर्सी पर ‘मां’ के दो नाम लिखने मांग रख दी.

लेकिन जयंत यादव की इस मांग से जुड़ी हकीकत उनके दिल मे मां के लिये उमड़ते सच्चे प्रेम को दर्शाता है. जयंत यादव को जन्म देने वाली मां का नाम लक्ष्मी है. लेकिन कई साल पहले एक हवाई दुर्घटना में उनकी मां लक्ष्मी का देहांत हो गया था और फिर उनके पिता ने दूसरी शादी कर ली. उनकी दूसरी मां ज्योति यादव ने ही उनका पालन-पोषण किया. ज्योति ने सगी मां की तरह जयंत का हर कदम पर साथ दिया. शायद इसीलिये जयंत उन्हें उतना ही सम्मान देते हैं, जितना कि अपनी पहली मां को. उनके अनुसार दोनों ने उनके जीवन और करियर को संवारने में अहम योगदान दिया है. इसीलिए वह दोनों मां का नाम अपनी जर्सी पर चाहते थे. हालांकि तकनीकी कारणों से केवल उनकी पहली मां लक्ष्मी का नाम ही उनकी जर्सी पर लिखा गया. जिसका जयंत यादव को दुख हुआ. उन्होंने अपनी दूसरी मां के नाम संदेश में कहा , ‘भले ही आपका नाम जर्सी पर नहीं लिखा है, लेकिन आप मेरे दिल में रहती हैं.’

जयंत यादव चाहते थे कि उनकी दोनों मांओं का नाम जर्सी पर हो, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *