Breaking News

जावड़ेकर ने बदला समृति का आदेश, बुक ट्रस्ट करेगा पुस्तक मेले का आयोजन

javedakarनई दिल्ली, केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने अहम फैसला लेते हुए न्यू डेल्ही इंटरनेशनल बुक फेयर कें आयोजन की जिम्मेदारी अब दोबारा से नेशनल बुक ट्रस्ट को दे दी है। पूर्व एचआरडी मिनिस्टर स्मृति इरानी के कार्यकाल के दौरान इस मेले के आयोजन को आउटसोर्स करने का फैसला किया गया था। यही नहीं बुक ट्रस्ट से एक प्राइवेट एजेंसी को प्रेजेंटेशन भी देने को कहा गया था। लेकिन केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने न सिर्फ अपने मंत्रालय का पुराना आदेश वापस लिया है, बल्कि बुक ट्रस्ट को ही इस मेले के आयोजन की जिम्मेदारी दी है।

ईनाडु इंडिया ने 22 अगस्त को खबर प्रकाशित की थी। जिसमें बताया था कि एचआरडी मिनिस्ट्री और बुक ट्रस्ट के बीच पुस्तक मेले के आयोजन को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। सूत्रों के मुताबिक इसी विवाद के चलते पिछले दिनों केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अपने मंत्रालय के टॉप अधिकारियों के साथ बुक ट्रस्ट (एनबीटी) के प्रतिनिधियों से मुलाकात की और उनसे विचार विमर्श के बाद मेले के आयोजन को आउटसोर्स नहीं करने का फैसला सुनाया। हालांकि इस मुलाकात के दौरान भी एचआरडी मिनिस्ट्री के कुछ अधिकारी आउटसोर्स के पक्ष में ही थे। लेकिन जावड़ेकर ने बुक ट्रस्ट को ही आयोजन करने को कहा है।

देश की राजधानी दिल्ली में हर साल होने वाले इस पुस्तक मेले का आयोजन नेशनल बुक ट्रस्ट  ही करता आया है। पहले इस मेले को दो साल में एक बार आयोजित किया जाता था लेकिन पिछले कुछ साल से इसे हर साल आयोजित किया जा रहा है। लेकिन इस बार इसके आयोजन के लिए पूर्व एचआरडी मंत्री स्मृति इरानी के कार्यकाल के दौरान एक निजी एजेंसी को एचआरडी अधिकारियों ने बिना टेंडरिंग के ही चयनित कर लिया गया था। यही नहीं, ठीक मोदी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार से ठीक एक दिन पहले यानि 4 जुलाई को मंत्रालय ने बुक ट्रस्ट को पत्र लिख कर इस ऐजेंसी को प्रजेंटेशन और पिछले बार के इवेंट क्लिपिंग्स और कुछ वीडियो भेजने के निर्देश दिए थे। लेकिन बुक ट्रस्ट ने मंत्रालय के इस फैसले का विरोध किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *