Breaking News

डायबिटीज से लेकर ब्लड प्रेशर तक कई बड़ी बीमारियों को ठीक करती है ये एक रोटी…

अक्सर आपने लोगों को बासी खाना न खाने की हिदायत देते हुए सुना होगा. बासी खाना हो या रोटी दोनों को सेहत के लिए खराब समझा जाता है. 12 घंटे से ज्यादा रखा हुआ बासी खाना खाने से फूड पॉइजनिंग, एसिडिटी और पेट खराब होने की संभावना रहती है. इतना ही नहीं बल्कि, बासी खाने को गर्म कर के खाने से सेहत को कई घातक नुकसान भी पहुंच सकते हैं.

बात अगर गेंहू की रोटी की करें तो आप रात की बची बासी रोटी बिना किसी डर के साथ खा सकते हैं।रोटी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं।जिसकी वजह से भोजन पचने में आसानी रहती है। रोज सुबह बासी रोटी दूध के साथ खाने से शरीर के कई रोग भी ठीक हो जाते हैं। आइए जानते हैं बासी रोटी खाने से कौन-कौन सी बीमारियां दूर होती हैं।

ठंडे दूध में बासी रोटी 10 मिनट तक भिगोकर रख दें। दूध में भिगी हुई इस रोटी को सुबह नाश्ते में खाएं। अपनी पसंद के अनुसार दूध वाली इस रोटी में आप चीनी भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से व्यक्ति की हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होती है। इसके अलावा ऐसा करने से गर्मियों में शरीर का तापमान भी सही बना रहता है।

शुगर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बासी रोटी काफी कारगर होती है। इसके लिए हर रोज फीके दूध के साथ बासी रोटी का सेवन करें। ऐसा करने से व्यक्ति का शुगर कंट्रोल रहता है।

पेट खराब रहने की वजह से अगर अक्सर आपको तनाव रहता है तो दूध के साथ बासी रोटी खाएं। ऐसा करने से पेट से जुड़ी समस्या ठीक हो जाती हैं और आपको तनाव भी नहीं होता है।

बासी रोटी दूध के साथ खाने से वैसे तो शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन इसका सेवन करते समय शुगर और ब्लड प्रेशर की दवाईयों को एकदम से न छोड़ दें। समय-समय पर अपनी डॉक्टरी जांच भी करवाते रहें। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com