Breaking News

डीजीपी ने कहा सी यू जी नंबर बंद करने और न उठाने वालों की खैर नहीं

javed-ahmed-up-dgpलखनऊ, प्रदेश सरकार की ओर से पुलिस अधिकारियों को मुहैया कराये गये सीयूजी नंबरों की कॉल को रिसीव न करने के मामले को गंभीरता लेते हुए डीजीपी जावीद अहमद ने सूबे के सभी पुलिस अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि हर हाल में पुलिस अधिकारियों को सीयूजी नंबर पर कॉल रिसीव करनी पड़ेगी और ऐसा न करने वाले अफसरों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने ये भी कहा है कि यदि किसी कारणवश अफसर कॉल रिसीव न कर पाये तो उस नंबर पर कॉल बैक कर बात करें। फोन रिसीव नहीं करते जिम्मेदार डीजीपी ने इस संबंध में प्रदेश के सभी जोन के आईजी, रेंज के डीआईजी, जिलों के पुलिस कप्तानों से लेकर जीआरपी के अधिकारियों को परिपत्र के जरिए कहा है कि शासन द्वारा संज्ञान में लाया गया है कि वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों द्वारा सीयूजी मोबाइल स्विच ऑफ मोड रखा जाता है या काल रिसीव ही नहीं की जाती हैं। इस प्रकार की प्रवृत्ति के कारण जहां एक ओर प्रदेश सरकार के मंत्रियों, शासन के उच्चाधिकारी, डीजीपी मुख्यालय के अधिकारियों एवं जन सामान्य को अनेक बार कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है, वहीं दूसरी ओर शासन द्वारा सीयूजी मोबाइल की सुविधा प्रदान किये जाने का मूल उद्देश्य ही विफल हो जाता है।

उन्होंने कहा कि अनेकों अवसरों पर महत्वपूर्ण प्रकरणों में मु यमंत्री सचिवालय, शासन द्वारा सूचनाएं तत्काल एवं अविलम्ब उपलब्ध कराये जाने की अपेक्षा की जाती है और जब इस निमित्त अधिकारियों से स पर्क स्थापित किया जाता है, तो अधिकांशतः मोबाइल रिसीव नहीं होते। फलस्वरूप समय से सूचना संप्रेषण में विलम्ब होता है और कई अत्यन्त असहज स्थिति का सामना भी करना पड़ता है। कुछ सूचनाएं ऐसी भी होती है जिन पर त्वरित कार्यवाही की आवश्यकता होती है और ऐसे में अधिकारियों का फोन रिसीव न होना कार्य स पादन में बड़ी बाधा उत्पन्न करता है। मोबाइल फोन के माध्यम से ही शासन एवं विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा सबसे संपर्क स्थापित किया जाता है और यही वह माध्यम है जिससे सामान्य जन भी अपनी समस्याओं के निवारण के लिये पुलिस अधिकारियों से संवाद स्थापित करते हैं। फोन न उठने पर करें कॉल बैक पुलिस महानिदेशक द्वारा निर्देश दिये गये हैं कि सीयूजी मोबाइल 24 घण्टा स्विच-ऑन मोड पर रखा जाये और किसी भी दशा में स्विच ऑफ न किया जाये। सभी द्वारा सीयूजी मोबाइल पर प्रत्येक इन्कमिंग काल को रिसीव किया जाये। यदि किन्हीं अपरिहार्य परिस्थितियों में इन्कमिंग काल को रिसीव न किया जा सके तो प्रथम अवसर प्राप्त होते ही काल बैक कर वार्ता की जाये।

उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाये कि नियुक्त सभी राजपत्रित अधिकारी एवं थाना एवं चौकी प्रभारी द्वारा भी अपने सीयूजी मोबाइल फोन हमेशा ऑन रखा जाये और उन पर प्राप्त होने वाली प्रत्येक काल को रिस्पॉड किया जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *