Breaking News

देश में खेल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए एकीकृत डैशबोर्ड बनाया जाएगा : अनुराग ठाकुर

नयी दिल्ली, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि देश में खेल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए एकीकृत डैशबोर्ड बनाया जाएगा, जिसमें प्रत्येक राज्य, जिला और खंड में खेल इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े आंकड़े उपलब्ध रहेंगे।

श्री ठाकुर ने यहां मंगलवार को टोक्यो में भारत की ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों में बड़ी सफलता के बाद भविष्य के ओलंपिक, एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों को ध्यान में रखते हुए भारतीय एथलीटों को तैयार करने के लिए रोडमैप तैयार करने और जमीनी स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने में राज्यों के योगदान पर विचार करने के लिए वर्चुअल रूप से आयोजित बैठक में राज्यों के खेल मंत्रियों के साथ बातचीत के दौरान कहा कि भविष्य की खेल प्रतिस्पर्धाओं के लिए हमारे एथलीटों को तैयार करने की दिशा में सभी राज्य, राष्ट्रीय खेल संघों, शैक्षणिक संस्थानों, केंद्र सरकार और अन्य हितधारकों के साथ जुड़ेंगे। वर्चुअल बैठक में खेल सचिव रवि मित्तल भी मौजूद रहे।

इस दौरान उन्होंने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से एथलीटों के लिए नकद पुरस्कारों का एक साझा कोष बनाने पर अपनी प्रतिक्रिया भेजने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इस कोष में केंद्र और राज्य सरकार दोनों धन जमा कर सकेंगी, जिससे सभी राज्यों के खिलाड़ियों को पदक जीतने के बाद समान लाभ मिल सकेगा। इसके साथ ही उन्होंने राज्यों से शारीरिक रूप से सक्षम और पैरा-एथलीटों के लिए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन के साथ-साथ जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं की पहचान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का आग्रह किया। स्कूल स्तरीय खेलों को बढ़ावा देना और स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजीएफआई) को सहयोग देना चर्चा का एक अन्य प्रमुख बिंदु था।

श्री ठाकुर ने इस बैठक के बाद कहा, “ आज की बातचीत बेहद उपयोगी रही और हम प्रगति का मूल्यांकन करने और साथ मिलकर बेहतर बुनियादी ढांचे और अधिक संख्या में प्रशिक्षकों और फिजियोथेरेपिस्टों का प्रबंध करने के तरीकों के बारे में चर्चा करने के लिए साल में कम से कम दो बार बातचीत करने पर सहमत हुए हैं। हम विभिन्न अंचलों (जोन) में क्षेत्रीय बैठकें करेंगे। इसके अलावा हम एक ऐसा डैशबोर्ड बनाने पर भी विचार कर रहे हैं, जहां हर राज्य, जिला और खंड में उपलब्ध खेल के बुनियादी ढांचे से संबंधित डेटा उपलब्ध होगा। यह डैशबोर्ड कितने कोच उपलब्ध हैं, इनडोर स्टेडियमों में किस तरह के खेल खेले जाएंगे या आउटडोर खेलों के बारे में सभी प्रासंगिक जानकारियां देगा और ये सभी विवरण एक बटन दबाने पर उपलब्ध होंगे। ”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com