Breaking News

नए मुख्यमंत्री कार्यालय लोक भवन का अखिलेश आज करेंगे उद्घाटन

lokbhawan-1475345751लखनऊ,  मुख्यमंत्री  अखिलेश यादव आज लखनऊ में नवनिर्मित सचिवालय भवन का उद्घाटन करेंगे। कार्यालयों हेतु जगह की कमी के कारण उत्तर प्रदेश शासन द्वारा दारुलशफा परिसर में नवीन सचिवालय भवन का निर्माण कराये जाने का निर्णय लिया गया, जिसका निर्माण कार्य माह मार्च 2014 में प्रारम्भ हुआ।जिसकी लागत लगभग 602 करोड़ रुपये आयी है।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि लोक भवन की वास्तुविद् वर्तमान विधान भवन के अनुरूप रखी गयी है। इस भवन में लगभग 1330 अधिकारियों व कर्मचारियों के बैठने की व्यवस्था होगी। भवन के बेसमेन्ट में कार एवं दोपहिया वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था की गयी है। इस भवन की सुविधाएं देश के किसी भी आधुनिक प्रशासनिक भवन के समकक्ष होगी। नये कैंपस में प्रवेश करने के लिए चार गेट हैं। एक गेट मुख्यमंत्री के लिए रिजर्व रहेगा, दूसरे से लोग पास बनवाकर जा सकेंगे, एक गेट अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए होगा और एक से लोग बाहर आ सकेंगे। बिल्डिंग में पांच वॉच टावर हैं। चप्पे चप्पे पर सीसीटीवी है।

उन्होंने बताया कि प्रथम तल पर मुख्य सचिव का कार्यालय, 100 सीटेड कॉन्फ्रेंस रूम उनके स्टाफ के कार्यालय, सचिव, सिविल एवीऐशन, वीवीआईपी प्रवेश लॉबी, सिक्योरिटी कन्ट्रोल रूम एवं प्रमुख सचिव नियुक्ति का कार्यालय तथा उनके स्टाफ के लिए कार्यालय आदि का प्राविधान किया गया है। प्रवक्ता ने बताया कि द्वितीय तल पर प्रमुख सचिव कार्मिक एवं उनके स्टाफ के लिए कार्यालय कक्ष बनाया गया है। तृतीय तल पर वेटिंग लाउंज, उप सचिव, अनुसचिव, अनुभाग अधिकारी आदि के कक्ष हैं। चतुर्थ तल पर प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, सचिव, विशेष सचिव, संयुक्त सचिव तथा उनके स्टाफ के लिए कक्ष एवं एक कॉन्फ्रेंस रूम बनाया गया है।

प्रवक्ता ने बताया कि पंचम तल पर मुख्यमंत्री का कार्यालय, कॉन्फ्रेंस रूम, मुख्यमंत्री के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस रूम, कैबिनेट लाउंज, कैबिनेट ऑफिस स्टाफ रूम, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं उनके स्टाफ के लिए कक्ष तथा सदस्य विधान सभा के लिए वेटिंग लाउंज बनाया गया है। उन्होंने कहा कि ब्लॉक-सी के बेसमेंट में पार्किंग होगी। भूतल पर पास ऑफिस, वेटिंग लाउन्ज, क्लॉक रूम, पब्लिक/स्टाफ/ऑफिसर कैण्टीन, मेडिकल रूम स्थापित हैं। इस ब्लॉक में सचिवालय के विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के कार्यालय कक्ष हैं।

इस परियोजना की कुल लागत 601.89 करोड़ रुपए आंकलित की गई है। इस परियोजना हेतु 25380.00 वर्ग मी0 (6.30 एकड़) भूमि उपलब्ध है। भवनों का कुल बेसमेन्ट एरिया 21956.44 वर्ग मी0 तथा कुल कवर्ड एरिया 37426.29 वर्ग मी0 है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com