Breaking News

”न्यूज 85 डाट इन” समाचार बुलेटिन – रात्रि 8 बजे -30.11.2016

news85-buletanलखनऊ, न्यूज 85 डाट इन” की रात्रि 8 बजे की समाचार बुलेटिन मे पेश है आज दिन भर (30.11.2016) की प्रमुख खबरें-

akhilesh-yaमुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने किया फूड एवं हर्बल पार्क का शिलान्यास

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज योगगुरू बाबा रामदेव के नोएडा में बनने वाले पतंजलि फूड एवं हर्बल पार्क का शिलान्यास किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पतंजलि योगपीठ ने अपने काम से दुनिया में एक अलग पहचान बनाई है। लखनऊ स्थित लोकभवन में एक समारोह के दौरान अखिलेश ने कहा कि पतंजलि के माध्यम से एक बड़ा काम नोएडा में होने जा रहा है। इससे लोगों को काफी लाभ मिलेगा।
बाबा रामदेव एवं आचार्य बालकृष्ण ने एक अच्छी पहल की जिसका सरकार ने साथ दिया। उन्होंने कहा कि बाबा रामदेव जब योग लेकर आये थे तब योग की सबसे अधिक जरूरत थी। अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादियों की पहचान है कि वे जो भी काम हाथ में लेते हैं, वह काफी तेजी से करते हैं। फूड पार्क का काम भी काफी तेजी से होगा और इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को काफी मजबूती मिलेगी।

noteप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेगें 205 फीसद टैक्स व पेनल्टी की वसूली

नई दिल्ली,  नए आयकर कानून संशोधन को विपक्ष भले ही काला धन वालों के लिए राहत बता रहा हो, सरकार की मानें तो विभिन्न नियम कानून व प्रावधानों के जरिए 205 फीसद टैक्स व पैनाल्टी वसूला जाएगा। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा सांसदों को सूचित किया है कि उन्होंने शुरूआत में 200 फीसद वसूली की बात कही थी। लेकिन अब काला धन वालों को 205 फीसद देना होगा। आयकर कानून संशोधन के अनुसार काला धन घोषित करने और छापे में अघोषित आय पकड़ने के बाद अलग अलग 50 से 85 फीसद तक टैक्स जुर्माने का प्रावधान है। कांग्रेस ने इसे मुद्दा बनाते हुए आरोप लगाया है कि सरकार ने काला धन वालों को राहत दे दी है क्योंकि पहले के प्रावधान के अनुसार ऐसी आय पर 130 फीसद टैक्स व पैनाल्टी लगता था।

shivpal-yadav-620x400विदेशी बैंकों में जमा काला धन से ध्यान भटकाने के लिए पीएम ने किया नोटबंदी लागू – शिवपाल यादव

लखनऊ, समाजवादी पार्टी  के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि नोटबंदी के 22 दिन बीत जाने के बाद भी हालात अभी सुधरे नहीं है। बैंकों में लम्बी-लम्बी लाइनें अभी भी लग रही है। लोहे का डिब्बा एटीएम भी नोट उगलने में नाकाम है। शिवपाल सिंह यादव ने  एक बयान जारी कर कहा कि नोटबंदी का ऐलान करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा था कि दो दिन बाद एटीएम से भी लोगों को बड़े नोट मिलने लगेंगे लेकिन 22 दिन बीतने के बाद अभी तक भी हालात भयावह बनी हुयी है। उन्होंने कहा कि यदि प्रधानमंत्री ने नोटबंदी का यह फैसला सोच समझकर लिया होता तो देश के लोगों को आज इतने बुरे दिन देखने को नहीं मिलते। शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि नयी करेंसी की कमी पूरा होने में करीब 6 माह से एक वर्ष तक का समय लगेगा। इस दौरान किसानों, गरीबों, मजदूरों और सभी देशवासियों को मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा। आने वाले समय में जनता भारतीय जनता पार्टी को सबक सिखायेगी।

lucknow-metroकल से होगा मेट्रो का नियमित ट्रायल, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करेंगे शुभारम्भ

लखनऊ,  लखनऊ मेट्रो ट्रेन के नियमित ट्रायल का शुभारम्भ गुरुवार को सूबे के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करेंगे। इस मौके पर वह मेट्रो ट्रेन डिपो का भी लोकार्पण करेंगे। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि परियोजना के फेज प्रथम (नाॅर्थ-साउथ काॅरीडोर) के तहत ट्रान्सपोर्ट नगर स्थित मेट्रो ट्रेन डिपो का लोकार्पण तथा ट्रान्सपोर्ट नगर से चारबाग तक निर्मित प्राथमिक सेक्शन में मेट्रो रेल के ट्रायल रन का शुभारम्भ गुरुवार को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करेंगे। उन्होंने बताया कि 23 किलोमीटर लम्बा नाॅर्थ-साउथ काॅरिडोर चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे से मुंशी पुलिया तक की दूरी को कवर करेगा, इसमें कुल 21 स्टेशन पड़ेंगे।

नाॅर्थ-साउथ काॅरिडोर के तहत ट्रान्सपोर्ट नगर से चारबाग तक 8.5 किमीटर लम्बा प्राथमिक सेक्शन निर्मित किया गया है। इस रूट पर लगभग दो हजार करोड़ रुपये का खर्च सम्भावित है। इस पर आठ एलिवेटेड स्टेशन ट्रान्सपोर्ट नगर, कृष्णा नगर, सिंगार नगर, आलमबाग, आलमबाग बस स्टेशन, मवइया, दुर्गापुरी तथा चारबाग आएंगे। मेट्रो के एक अधिकारी ने बताया कि पहले दिन आलमबाग से ट्रांसपोर्टनगर के बीच ट्रायल किया जाएगा।

sharadyadav_650_051814050337नोटबंदी को लेकर अरुण जेटली और शरद यादव ने परस्पर कटाक्ष किए

नई दिल्ली,  वित्त मंत्री अरुण जेटली और जदयू नेता शरद यादव ने आज राज्यसभा में नोटबंदी के मुद्दे पर एक दूसरे पर तीखे कटाक्ष किए। जेटली ने जहां जदयू में नोटबंदी को लेकर कथित रूप से एकसमान रूख नहीं होने पर कटाक्ष किया वहीं शरद ने नोटबंदी के फैसले से वित्त मंत्री के अवगत नहीं होने के आरोपों को लेकर कटाक्ष किया। बैठक शुरू होने पर कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, बसपा और सपा के सदस्यों ने मांग की कि सीमा पार सेना द्वारा लक्षित हमले किए जाने के बाद से पड़ोसी देश की गोलाबारी, गोलीबारी और हमलों में करीब 25 जवान शहीद हो चुके हैं जिन्हें सदन की ओर से श्रद्धांजलि दी जानी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि नोटबंदी के फैसले से उत्पन्न परेशानी के चलते करीब 82 लोगों की जान जा चुकी है और इन लोगों को भी सदन की ओर से श्रद्धांजलि दी जानी चाहिए।

sharadyadav_650_051814050337नोटबंदी के मुद्दे पर नीतीश से अलग रूख नहींः शरद यादव

नई दिल्ली,  नोटबंदी के मुद्दे पार्टी प्रमुख नीतीश कुमार के साथ मतभेद की खबरों के बीच जदयू के वरिष्ठ नेता शरद यादव ने आज जोर दिया कि इस मुद्दे पर हमारे रूख अलग अलग नहीं हैं और रत्ती भर भी असहमति नहीं है। शरद यादव ने संसद भवन परिसर में संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने 500 रूपये और 1000 रूपये के नोटों को अमान्य करने के निर्णय का विरोध नहीं किया था बल्कि नकदी की कमी की मार झेल रहे गरीबों की परेशानी पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा, हमारी पार्टी में इस मुद्दे पर रत्ती भर मतभेद नहीं है। मैंने नोटबंदी को वापस लेने की मांग नहीं की है। और नीतीशजी क्या कह रहे हैं.. वे कह रहे हैं कि नोटबंदी स्वागत योग्य कदम है। मैंने कब कहा कि इस कदम को वापस लिया जाए।

ramgopal_1मृतकों के परिजनों को 10 लाख मुआवजा दे सरकारः प्रो. रामगोपाल यादव

नई दिल्ली, सपा महासचिव व राज्यसभा सांसद प्रो. रामगोपाल यादव ने राज्यसभा में यह मांग की कि सरकार उन लोगों के परिजनों को कम से कम 10 लाख रूपए का मुआवजा दे जिनकी मौत बैंकों के बाहर कतार में लगने की वजह से हुई। यादव ने राज्यसभा में कहा कि, नोटबंदी की वजह से जो लोग बैंकों की कतार में खड़े हुए और उनकी मौत हो गई इसके लिए कौन जिम्मेदार होगा। सरकार को चाहिए कि वह मृतकों के परिजनों को कम से कम 10 लाख रूपए का मुआवजा दे।

2000-noteजनधन खातों से एक महीने में 10 हजार ही निकाल सकेंगे

मुंबई,  भारतीय रिजर्व बैंक ने जनधन खातों से नकद निकासी की सीमा 10,000 रुपये प्रति माह तय कर दी है। कालाधन रखने वालों द्वारा जनधन खातों के दुरुपयोग के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। रिजर्व बैंक की इस संबंध में आज जारी अधिसूचना में कहा गया है प्रधानमंत्री जनधन योजना  खाताधारक किसानों और ग्रामीणों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये यह कदम उठाया गया है। उनके खातों का मनी लांड्रिंग गतिविधियों के लिये इस्तेमाल करने और इसके परिणामस्वरूप बेनामी संपत्ति लेनदेन एवं मनी लांड्रिंग कानून के कड़े प्रावधानों को देखते हुये एहतियात के तौर पर ऐसे खातों के संचालन पर कुछ सीमा लगाये जाने का फैसला किया गया है। केन्द्रीय बैंक ने कहा है कि फिलहाल ये उपाय अस्थाई तौर पर किये गये हैं।

modiविपक्ष के हंगामे से निपटने को सरकार ने बनाई रणनीति

नई दिल्ली,  संसद में शीतकालीन सत्र में लगातार विपक्ष के हमले झेल रही सरकार ने बुधवार को अपनी रणनीति बनाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं। सरकार और विपक्षी पार्टियां नोटबंदी पर चर्चा की मांग कर रही हैं लेकिन चर्चा हो नहीं पा रही। विपक्ष के लगातार हंगामे के चलते इस शीतकालीन सत्र में सदन की कार्यवाही को बार-बार स्थगित करना पड़ रहा है। विपक्ष की मांग है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चर्चा के दौरान सदन मौजूद रहे और सदन में बयान दें।

shatru1नोटबंदी से लोगों को राहत दिलाने के लिए समिति बनेः शत्रुघ्न सिन्हा

पटना, भाजपा के वरिष्ठ नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने आरोप लगाया कि पार्टी के कुछ नेताओं पर नोटबंदी के उचित क्रियान्वयन में घालमेल के कारण जनता को कठिनाई हो रही है। वेतन भुगतान दिन की भीड़ को ध्यान में रखते हुए उस दिन नागरिकों को होने वाली असुविधा से राहत दिलाने का उपाय ढूंढने के लिए वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के नेतृत्व एक समिति के गठन का सुझाव दिया है। पटना साहिब संसदीय सीट से भाजपा सांसद शत्रुघ्न ने अपनी पार्टी के कुछ नेताओं पर नोटबंदी के उचित क्रियान्वयन में घालमेल करने का आरोप लगाते हुए कालाधन के खिलाफ प्रधानमंत्री के इस साहसिक कदम की सराहना की है।

सिन्हा ने कहा कि हवाला नेटवर्क के जरिए कालाधन के खिलाफ लड़ाई के लिए प्रधानमंत्री का यह साहसिक और समय पर लिया गया निर्णय है। उन्होंने आने वाला नये महीने के वेतन भुगतान दिन की भीड़ को ध्यान में रखते हुए उस दिन नागरिकों को होने वाली असुविधा से राहत दिलाने का उपाय ढूंढने के लिए आडवाणी के नेतृत्व में बुद्धिजीवियों और विशेषज्ञों की एक समिति के गठन का सुझाव दिया।

supreme-court-of-indiaसिनेमाघरों में फिल्म से पहले बजे राष्ट्रगानः सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली, सुप्रीम कोर्ट ने आज देशभर के सिनेमा घरों में फिल्म के प्रदर्शन से पहले राष्ट्र गान बजाये जाने का निर्देश दिया। कोर्ट ने लोगों को सिनेमा घरों में राष्ट्रगान बजाये जाने के दौरान खड़े होने का निर्देश दिया और कहा कि जब राष्ट्रगान बजाया जा रहा हो उस समय पर्दे पर राष्ट्र ध्वज दिखाया जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र से एक सप्ताह के भीतर आदेश लागू कराने और सभी राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों को इस बारे में जानकारी देने को कहा। कोर्ट ने निर्देश दिया कि राष्ट्रगान बजाये जाने को लेकर किसी व्यक्ति को कोई व्यवसायिक लाभ नहीं दिया जाए। कोर्ट ने राष्ट्रगान का किसी भी तरह का नाट्य रूपांतरण नहीं करने का निर्देश भी दिया और कहा कि किसी अवांछनीय वस्तु पर राष्ट्रगान को छापा या दर्शाया नहीं जाए।

hashim30nov16एशियन कराटे चैंपियनशिप में 7 साल के कश्मीरी लड़के ने जीता स्वर्ण पदक

नई दिल्ली, नई दिल्ली में आयोजित एशियन यूथ कराटे चैंपियनशिप में सात साल के कश्मीरी बच्चे ने स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। इस जीत के बाद 7 साल के मंसूर ने अगले वर्ष के सितंबर माह में आयोजित होने वाले वल्र्ड चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई कर लिया। बांदीपोरा जिला निवासी हाशिम मंसूर ने सब जूनियर कैटेगरी के फाइनल राउंड में श्रीलंका को हराकर जीत हासिल की। उसने कहा,मैं इस पदक को जीत बहुत खुश हूं। पिछले एक साल से मैं इसकी तैयारी कर रहा था, यह काफी मुश्किल था लेकिन मैंने इसे जीत लिया। हाशिम के कोच ने भी उसकी जीत पर खुशी जतायी। उन्होंने कहा, चैंपियनशीप को जीतना बड़ी बात है।

विस्तार से खबरें जानने के लिये news85.in पर जाकर पूरी खबर पढ़ें……

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com