Breaking News

”न्यूज 85 डाट इन” समाचार बुलेटिन, रात्रि 8 बजे (05.12.2016)

news85-buletanलखनऊ, ”न्यूज 85 डाट इन” की रात्रि 8 बजे की समाचार बुलेटिन मे पेश है आज दिन भर (05.12.2016) की प्रमुख खबरें-

akhilesh-yadaबेटियों की शादी के लिये दो लाख गरीब परिवारों को मिलेगी आर्थिक सहायता-सीएम अखिलेश

लखनऊ, उत्तर प्रदेश सरकार ने गरीबों की बेटियों की शादी में मिलने वाले अनुदान को दोगुना करते हुये 20 हजार रुपये करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज बढोत्तरी की घोषणा की।अखिलेश यादव ने कहा कि गरीब की बेटियों की शादी में राज्य सरकार 20 हजार रुपये अनुदान देगी। कल से 10 दिसम्बर तक अभियान चलाकर दो लाख लोगों को इसका लाभ दिलाया जायेगा। इस योजना में मिलने वाला पैसा लाभार्थी के बैंक खाते में पहुंचेगा। इससे योजना पारदर्शी रहेगी और लाभार्थी को जल्द से जल्द इसका लाभ भी मिल जायेगा।

मुख्यमंत्री आज अपने सरकारी आवास पर पुत्रियों की शादी हेतु अनुदान योजना का शुभारम्भ एवं स्वीकृति पत्र वितरण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा पूर्व में प्रदान की जा रही शादी अनुदान राशि को दोगुना करते हुए 20 हजार रुपए प्रति आवेदक लाभार्थी कर दिया गया है। आवेदन की पंजीयन प्रक्रिया को आॅनलाइन करते हुए चयनित लाभार्थियों को ई-पेमेण्ट प्रणाली के माध्यम से अनुदान राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में देने की व्यवस्था की गई है।

akhilesh-yadav-1शहीदों के परिजनों को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दी आर्थिक सहायता

लखनऊ, मुख्यमंत्री  अखिलेश यादव ने आज अपने सरकारी आवास पर शहीद  संजय कुमार,  मनोज कुमार कुशवाहा, शशांक कुमार सिंह,  देवेन्द्र कुमार बिष्ट तथा मुख्य आरक्षी स्व0 त्रिलोक तिवारी के परिजनों को 25-25 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की। यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि जनपद जौनपुर के शहीद  संजय कुमार (उप निरीक्षक टी-161 बटालियन सी0आर0पी0एफ0 श्रीनगर) की पत्नी श्रीमती नीतू सिंह, जनपद गाजीपुर के शहीद मनोज कुमार कुशवाहा (सैनिक-57 आर0आर0 बटालियन माछिल सेक्टर, जम्मू-कश्मीर) की पत्नी श्रीमती मंजू देवी, जनपद गाजीपुर के ही शहीद शशांक कुमार सिंह (सैनिक-57 आर0आर0 बटालियन माछिल सेक्टर, जम्मू-कश्मीर) के पिता श्री अरुण कुमार सिंह तथा जनपद मेरठ के शहीद देवेन्द्र कुमार बिष्ट (उपनिरीक्षक 47-बटालियन सी0आर0पी0एफ0, जनपद सुकमा, छत्तीसगढ़) की पत्नी श्रीमती कौमादि देवी को मुख्यमंत्री ने आर्थिक सहायता का चेक प्रदान किया।इसके अलावा, जनपद कैमूर (बिहार) के स्व0 त्रिलोक तिवारी (मुख्य आरक्षी, जौनपुर) की पत्नी श्रीमती उर्मिला देवी को भी श्री यादव ने आर्थिक मदद का चेक प्रदान किया। श्री तिवारी को कोतवाली जौनपुर क्षेत्र में वाहन चेकिंग के दौरान अपराधियों द्वारा जोरदार धक्का मारकर वाहन से कुचल दिया गया था। उनकी इलाज के दौरान मृत्यु हो गयी थी।

mulayam-singh-yadavमुलायम सिहं यादव संदेश यात्रा का तीसरा चरण 9 दिसम्बर से होगा शुरू

लखनऊ , उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर नौ दिसम्बर से शुरू होने वाली मुलायम सिहं यादव संदेश यात्रा के तीसरे चरण में सूबे की अखिलेश यादव सरकार की समाजवादी पेंशन स्कीम और कन्या विद्या धन समेत अन्य योजनाओं और उपलब्धियों का बखान किया जायेगा।

समाजवादी युवजन सभा (सयुस) अध्यक्ष विकास यादव के नेतृत्व में पूर्वी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में शुरू होने वाली इस यात्रा को पार्टी के प्रदेश मुख्यालय से राज्यसभा सांसद और पार्टी उपाध्यक्ष किरनमय नंदा हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

लखनऊ से शुरू होकर यह यात्रा फैजाबाद और अयोध्या के रास्ते संतकबीरनगर,महराजगंज,कुशीनगर और देवरिया जायेगी। यात्रा के इस चरण का समापन गोरखपुर में होगा। नंदा ने आज यहां बताया कि यात्रा के दौरान हर विधानसभा क्षेत्र और हर पोलिंग बूथ से पार्टी कैडर शामिल होंगे।
यात्रा का केन्द्र बिंदु अखिलेश सरकार की 29 महत्वाकांक्षी विकास परियोजनाओं के बारे में जन जन तक जानकारी देना है।

ramgopal_1सपा के टिकट बंटवारे में मेरी निर्णायक भूमिका होगी- रामगोपाल यादव

इटावा, समाजवादी पार्टी महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव ने आज दावा किया कि विधानसभा चुनाव के लिये चयनित उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने का अधिकार अब भी उनके पास है ।समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रोफेसर रामगोपाल यादव बेहद जोश में दिखे।आज प्रोफेसर रामगोपाल का अलग ही रंग देखने को मिला। पार्टी के थिंक टैंक माने जाने वाले पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव ने कहा कि अब वह भी पार्टी में काफी अहम भूमिका में रहेंगे।

समाजवादी पार्टी में अभी चल रहे टिकट बंटवारे के बारे में राम गोपाल यादव ने कहा कि टिकट बंटवारे में अंतिम भूमिका मेरी ही होगी। प्रदेश में कांग्रेस के साथ गठबंधन पर राम गोपाल ने कहा कि इस बारे में नेता जी मुलायम सिंह यादव तथा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव बहुत बार बोल चुके हैं। अब मेरी हैसियत नहीं कि इस पर मैं कुछ बोलूँ।

jai-lalitaजयललिता को पड़ा दिल का दौरा, हालत नाजुक

चेन्नई, चेन्नई के अपोलो अस्पताल में दो महीने से अधिक समय से भर्ती तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता को रविवार शाम दिल का दौरा पड़ा, जिसके बाद सोमवार सुबह उनकी सर्जरी की गई, हालत अब नाजुक हैं।
डॉक्टरों ने अगले 24 घंटे बेहद अहम बताए हैं। कार्डियक अरेस्ट के बाद जयललिता को ईसीएमओ सिस्टम पर रखा गया है। लंग्स और हार्ट जब ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं कर पाते तो उन्हें ईसीएमओ मशीन की मदद से ब्लड में ऑक्सीजन सप्लाई की जाती है। इसका सक्सेस रेट 30-50 प्रतिशत माना जाता है।
 सांसद शशिकला ने कहा- लोग जानना चाहते हैं कि जयललिता जिंदा हैं या नहीं। उनकी सेहत को लेकर कोई ट्रांसपेरेंसी नहीं है।हाेम मिनस्टर स्टेट किरन रिजिजू ने कहा, तमिलनाडु मांगे तो हम मदद देने को तैयार हैं। मिनिस्ट्री खुद पहल नहीं कर सकती।

mulayam700उद्योगपतियों की राय पर नोटबंदी लागू की, अबतक हुईं 105 मौतें – मुलायम सिंह यादव

नई दिल्ली,  समाजवादी पार्टी के प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने आज सरकार पर आरोप लगाया कि उसने देश के एक-दो बड़े उद्योगपतियों की राय पर नोटबंदी का फैसला किया और राजनीतिक दलों को विश्वास में नहीं लिया गया। मुलायम ने आज लोकसभा में कहा कि नोटबंदी के फैसले के बाद आ रही कठिनाइयों के चलते और कतारों में खड़े रहने से उत्तर प्रदेश में 16 लोगों की और देशभर में 105 लोगों की मौत के मामले सामने आये हैं। उन्होंने सरकार से कहा, आपको यह काम करना था तो सभी दलों के नेताओं को बुलाने में क्या परेशानी थी। मुलायम ने 500 और 1000 रुपये के नोटों को अमान्य करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐलान का जिक्र करते हुए कहा कि चुपके से रात आठ बजे (आठ नवंबर को) आपने फैसला सुना दिया। इस फैसले से पहले हममें से किसी को विश्वास में नहीं लिया गया। उन्होंने प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा, पता नहीं क्या श्रेय लेना चाहते हैं।

giriraj_2_0नोटबंदी के बाद अब देश में नसबंदी लागू हो- केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह

नई दिल्ली,  केंद्रीय मंत्री एवं बिहार भाजपा के वरिष्ठ नेता गिरिराज सिंह ने कहा है कि नोटबंदी के फैसले के अब देश में नसबंदी के लिए कानून बनाने की जरूरत है। देश में इस समय जनसंख्या विस्फोट जैसी स्थिति है और अब इसे जल्द कंट्रोल करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि देश में नोटबंदी लागू होने के बाद अब नसबंदी को लेकर कानून बनना चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने यह बयान अपने संसदीय क्षेत्र नवादा में रविवार को दिया। बीजेपी नेता ने कहा कि हर व्यक्ति पर समान रूप से लागू होने वाला जनसंख्या संबंधी कानून जरूरी है। दुनिया की कुल आबादी का साढ़े 16 प्रतिशत हिस्सा भारत में है। हमारे देश में हर वर्ष आस्ट्रेलिया के बराबर की आबादी बढ़ जा रही है। गिरिराज सिंह ने यह बातें यहां रेड क्रॉस सोसाइटी की ओर से दौलतिया गांव में आयोजित एक वस्त्र वितरण कार्यक्रम में कहीं।

akhilesh_13715नोटबन्दी पर अखिलेश यादव ने ली चुटकी- बीजेपी के नये नोट का रंग तो अभी से छूटने लगा

लखनऊ, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज नोटबन्दी पर चुटकी ली। चुटकी लेते हुये उन्होने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सरकार नये नोट तो छाप रही है लेकिन उसका रंग अभी से छूटने लगा है।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि नोटबंदी से देश की अर्थव्यवस्था पर गलत प्रभाव पड रहा है।उन्होंने दावा किया कि नोटबन्दी का खामियाजा चुनाव में भाजपा को भुगतना पडेगा। नोटबन्दी पर चुटकी लेते हुये मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा, “ भारतीय जनता पार्टी सरकार नये नोट तो छाप रही है लेकिन उसका रंग अभी से छूटने लगा है।”

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार गरीबों की लगातार मदद कर रही है लेकिन भाजपा के लोग गरीबों को लाइन में खडा कर रहे हैं। पूर्ववर्ती बहुजन समाज पार्टी सरकार का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि उस सरकार ने केवल पत्थर लगवाये।

digvijay-singhकेंद्र सरकार की असफलता का सबूत है,नोटबंदी- दिग्विजय सिंह

पटना, कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव दिग्विजय सिंह ने नोटबंदी को लेकर केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला और कहा कि ये केंद्र सरकार की असफलता का सबूत है। उन्होंने नोटबंदी के पीछे गहरी साजिश व घोटाला होने का आरोप लगाया और संयुक्त संसदीय दल से इसकी जांच कराने की भी मांग की। साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र नोटबंदी पर श्वेतपत्र जारी करे।

एक दिवसीय दौरे पर पटना पहुंचे दिग्विजय सिंह ने प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकार वार्ता में कहा कि केंद्र सरकार का उद्देश्य नोटबंदी के पीछे कालाधन को सफेद करने और देश में अफरातफरी पैदा करना रहा है। उन्होंने नोटबंदी को केंद्र की विफलता करार दिया।

hinduनरेंद्र मोदी के अंत की शुरुआत है, नोटबंदी -अखिल भारतीय हिन्दू महासभा

आगरा,  मोदी सरकार को कभी हिंदुओं के लिए गर्व करने वाली सरकार बताने वाले अखिल भारतीय हिन्दू महासभा ने नोटबंदी की आलोचना करते हुए कहा कि नोटबंदी पीएम नरेंद्र मोदी के अंत की शुरुआत है। हिन्दू महासभा ने मोदी पर हिन्दू विरोधी होने का आरोप लगाते हुए कहा कि नोटबंदी हिन्दूओं के शादियों के सीजन ठीक पहले लगाया गया। हिन्दू महासभा ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी इस्लामिक बैंकों को प्रोत्साहन दे रही है। महासभा की राष्ट्रीय महासचिव पूजा शकुन पांडेय ने आरोप लगाया कि नोटबंदी की वजह से भारतीय हिन्दू परिवारों को अपनी शादियां रद्द करनी पड़ी। कुछ परिवारों ने तारीख आगे बढ़ा दी। उन्होंने कहा कि लोगों को शादियों के लिए पैसे दूसरों से उधार लेने पड़ रहे हैं और बीजेपी इस्लामिक बैंकों को प्रोत्साहित करने में लगी है।

ajit-pawarदिन में तीन बार कपड़े बदलने और लाखों रूपए के सूट पहनने वाला फकीर कैसे ?- अजीत पवार

पुणे, राकांपा के वरिष्ठ नेता अजीत पवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फकीर संबंधी टिप्पणी को लेकर उन पर निशाना साधा है तथा कहा है कि कोई अपने को कैसे त्यागी कह सकता है अगर वह दिन में तीन बार कपड़े बदलता हो और लाखों रूपए के सूट पहनता हो। पवार ने यहां राकांपा कार्यकताओं को संबोधित करते हुए कहा, वह अपने को फकीर कहते हैं। लेकिन किस प्रकार एक आदमी को फकीर कहा जा सकता है जो एक दिन में तीन बार कपड़े बदलता हो और लाखों रूपए के सूट पहनता हो।

25-1432529556-narendra-modi2क्या नरेंद्र मोदी बन पाएंगे ”टाइम पर्सन ऑफ़ द ईयर” ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 के टाइम मैगजीन के ‘पर्सन ऑफ द ईयर-2016’ के लिए रीडर ऑनलाइन सर्वे में जीत हासिल की है। रविवार को रात 12 बजे वोटिंग बंद होने के बाद ये डेटा सामने आया है। खास बात यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह जीत अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पीछे छोड़ते हुए हासिल की है।

रविवार रात तक पीएम मोदी को ऑनलाइन सर्वे में सबसे अधिक 18 फीसदी वोट मिले है। वहीं दूसरे नंबर पर तीन शख्स रहे जिन्हें सिर्फ सात-सात फीसदी वोट मिले। इसमें बराक ओबामा, डोनाल्ड ट्रंप और जूलियन असांजे शामिल हैं। इस सर्वे में मार्क जुकरबर्ग को दो फीसदी और हेलरी किलंटन को चार फीसदी वोट मिले हैं।अमेरिकी पत्रिका हर साल अच्छे या खराब कारणों से समाचारों को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाले व्यक्ति को यह सम्मान प्रदान करती है। मोदी ने टाइम मैगजीन के पर्सन ऑफ़ द ईयर के लिए हुआ ऑनलाइन रीडर्स पोल जीत लिया है लेकिन ‘पर्सन ऑफ द ईयर-2016’ की घोषणा सात दिसंबर को होगी।

winter_1480926134घने कोहरे और ठंड से लखनऊ में बदला स्कूलों का समय

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में घने कोहरे और ठिठुरन भरी ठंड के कारण जिलाधिकारी सतेन्द्र सिंह ने स्कूलों का समय बढ़ाने का आदेश दिया है। जिलाधिकारी ने पांचवीं तक कक्षाओं का टाइम नौ बजे और इससे ऊपर की कक्षाओं का टाइम सुबह साढ़े आठ बजे से रखने का आदेश दिया है। उल्लेखनीय है कि रविवार को पूरे दिन कोहरे के बाद गलन बढ़ गई। वहीं आज सुबह से ही पारे में गिरावट दर्ज की गई। पछुआ हवा के बर्फीले झोंकों की वजह से मौसम ने अचानक करवट लिया है, जिसे देखते हुए डीएम ने स्कूलों का टाइम बदलने का आदेश दिया।

विस्तार से खबरें जानने के लिये news85.in पर जाकर पूरी खबर पढ़ें…… 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com