Breaking News

”न्यूज 85 डाट इन” समाचार बुलेटिन – रात्रि 8 बजे -26.11.2016

news85-buletanलखनऊ,  न्यूज 85 डाट इन” की  रात्रि 8 बजे की समाचार बुलेटिन मे पेश है आज दिन भर (26.11.2016) की प्रमुख खबरें-

26011आज भी जिंदा है मुंबई आतंकी हमले का मास्टर माइंड हाफिज सईद

नई दिल्ली,  मुंबई में 26/11 को हुए आतंकी हमले की आज आठवीं बरसी है। 26 नवंबर 2008 की रात का जिक्र होते ही हर हिंदुस्तानी की रूह कांप जाती है, रोगटें खड़े कर देने वाली इस खबर ने देश समेत पूरे विश्व को हिलाकर रख दिया था। ये वो काला दिन था जिस दिन आंखों के सामने लोगों ने अपनों को खोया था। हालांकि नापाक इरादों वाले लोगों को मौत मिली लेकिन तब तक मुंबई शहर खून से लथपथ और लाशों की ढ़ेर से सज चुका था। इस मामले में गिरफ्तार एक मात्र जिंदा आतंकवादी अजमल आमिर कसाब को फांसी भी मिल चुकी है लेकिन आज भी इस हमले से जुड़े बहुत सारे सवाल हैं जिनका उत्तर भारत के लोग खोज रहे हैं क्योंकि इस मामले का मूल सूत्रधार आतंकवादी हाफिज सईद पड़ोसी देश पाकिस्तान में शान से घूम रहा है। हाफिज के खिलाफ एक भी आवाज ना सुनने वाला पाकिस्तान अपने दोहरे चरित्र के कारण विश्व के निशाने पर है लेकिन फिर भी वो बेखौफ होकर हाफिज सईद जैसे लोगों की पैरवी कर रहा है। मालूम हो जब कसाब को फांसी हुई थी तो पाकिस्तान सरकार ने उसे पाकिस्तानी ना मानते हुए उसके शव को ले जाने से इंकार कर दिया था।

mumbai-attack8 साल बाद भी 26/11 मुंबई हमले के जख्म ताजा

नई दिल्ली, मुंबई में हुए आतंकी हमले को आठ साल बीत चुके है, लेकिन आज भी जख्म भरे नहीं है। इस आतंकी हमले को 26/11 के नाम से जाना जाता है 26 नवंबर 2008 ऐसी तारीख थी जब पूरा देश मुंबई में हुए आतंकी हमले की वजह से सहम गया था। एके 47, आरडीएक्स, आइइडी, ग्रेनेड से लैश आतंकवादी अजमल कसाब और उसके नौ दूसरे साथियों ने आज ही के दिन 2008 को रात में मुंबई में ताज होटल, ओबेराय होटल, वीटी रेलवे स्टेशन, लियोपार्ड कैफे, कामा हॉस्पिटल आदि जगहों पर हमले किये थे। मुंबई में हर तरफ दहशत और मौत दिखाई दे रही थी। इसके जख्मी आज भी भरते हुए नहीं दिख रहे है, क्योंकि हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद आज भी खुली हवा में सांस ले रहा है।

farmer-suicide1वर्ष 2016 में अब तक तक 229 किसानों की खुदकुशी की खबर

नई दिल्ली,  कृषि संबंधी कारणों से आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र और पंजाब जैसे चार राज्यों में वर्ष 2016 में अभी तक किसानों की आत्महत्या के कम से कम 229 मामले प्रकाश में आये हैं। कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने एक प्रश्न के उत्तर में राज्यसभा को बताया कि कृषि कारणों से आत्महत्या करने वालों की संख्या प्रदेशों से प्राप्त रिपोर्ट पर आधारित है जहां कर्नाटक में 81 किसानों ने आत्महत्या की है।

सीबीआई ने व्यापम मामले में 14 मौतों की जांच पूरी कीः सरकार

नई दिल्ली,  सरकार ने उच्च सदन को बताया कि सीबीआई ने मध्य प्रदेश पेशेवर परीक्षा बोर्ड (व्यापम) घोटाले से संबंधित 14 मौतों के मामले में प्राथमिक जांच को पूरा कर लिया है। एक प्रश्न के उत्तर में कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह ने राज्यसभा को बताया कि उच्चतम न्यायालय ने नौ जुलाई 2015 को व्यापम घोटाले से संबंधित 185 मामले सीबीआई को हस्तांतरित कर दिये थे। सीबीआई द्वारा दर्ज किये गये मामलों का ब्यौरा देते हुए उन्होंने कहा, इसके अतिरिक्त कथित रूप से व्यापम घोटाले से जुड़ी मौतों के संदर्भ में एक नियमित मामला और 15 प्राथमिक जांच भी दर्ज किये गये हैं जिसमें से 14 प्राथमिक जांच का काम पूरा हो गया है।

dharna28 नवंबर को आक्रोश दिवस मनाने का किया फैसला-विपक्षी दल

नई दिल्ली, संसद के शीतकालीन सत्र में नोटबंदी के मुद्दे पर विपक्षी एकजुटता ने सरकार की पेशानी पर बल ला दिया है। सरकार के आला नेताओं ने विपक्षी दल के नेताओं से अलग-अलग मुलाकात कर उन्हें साधने की कोशिश तो की, किंतु वह परवान न चढ़ सकी। अब सरकार की मुश्किल यह है कि वह किस तरह विपक्ष को मनाकर संसद की बाधित चल रही कार्यवाही को पटरी पर लाएद्य इस सत्र में कई अहम विधेयक संसद में पेश होने वाले हैं। शीतकालीन सत्र के आठ दिन हंगामे की भेंट चढ़ चुके हैं। राज्यसभा में नोटबंदी पर पहले दिन से ही शुरू हुई बहस रुक-रुक कर चल रही है। किंतु, लोकसभा में अभी भी नोटबंदी के मुद्दे पर विपक्षी एकता के कारण सरकार बेबस नजर आ रही। हालांकि गृहमंत्री राजनाथ सिंह व वित्त मंत्री अरूण जेटली ने बीते दिनों विपक्ष के नेताओं से संपर्क भी साधा था पर बात न बन सकी।

ts-thakurचीफ जस्टिस ने जजों के खाली पदों पर फिर साधा केंद्र सरकार पर निशाना

नई दिल्ली,  सुप्रीम कोर्ट के मुख्य जस्टिस टीएस ठाकुर ने कोर्ट में जजों के खाली पदों को लेकर एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। मुख्य जस्टिस ने देश में जजों की कमी का मुद्दा उठाया। मुख्य जस्टिस ठाकुर ने आज कहा कि देशभर की हाई कोर्ट में 500 जजों के पद खाली हैं। ठाकुर ने केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण के अखिल भारतीय सम्मेलन में कहा, हाई कोर्ट में 500 जजों के पद खाली हैं। आज हमारे पास खाली कोर्ट रूम हैं लेकिन जज नहीं हैं। मुख्य जस्टिस ने साथ ही कहा कि नियुक्ति के अलावा खस्ताहाल ढांचा भी एक समस्या है। उन्होंने कहा कि ट्राइब्यूनलों के लिए हमारे पास कोई आधारभूत ढांचा नहीं है। ठाकुर ने कहा, कई ट्राइब्यूनल्स खाली हैं। मुझे अपने रिटायर्ड जजों को वहां भेजने में पीड़ा होती है।

2000-rupees-note-found-620x400नकदी की दिक्कत तीन महीने तक रहेगीः अरविंद पनगढ़िया

मुंबई,  नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढिया ने स्वीकार किया है कि सरकार के नोटबंदी के कदम से देश में आर्थिक गतिविधियां व वृद्धि दर प्रभावित होगी क्योंकि प्रणाली में नकदी की कमी है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रणाली में नकदी यानी पूंजी तरलता की कमी तीन महीने तक बनी रह सकती है। पनगढिया ने यहां एशिया सोसायटी के एक कार्य्रकम में यह बात कही। उन्होंने कहा, फौरी तौर पर, नकदी की कमी होगी। इसका असर आर्थिक गतिविधियों पर पड़ेगा और यह हो रहा है। समस्या धीरे धीरे सुलझाई जा रही है, प्रणाली में नकदी डाली जा रही है और जिस गति से हम यह काम कर रहे हैं उसके मद्देनजर ज्यादा से ज्यादा एक तिमाही तक कमी रह सकती है।

luchnow-mahotsav-fullबस के साथ लखनऊ महोत्सव का टिकट मिलने से यात्री खुश, पांच हजार ने की यात्रा

लखनऊ, राजधानी में 25 नवम्बर से शुरू हुए लखनऊ महोत्सव में पहुंचे हजारों यात्री बस में ही महोत्सव स्थल का टिकट पाकर काफी खुश नजर आये। इन यात्रियों को महोत्सव स्थल में प्रवेश करने के लिए लाइन में लगकर टिकट नहीं लेना पड़ा। वहीं पहले दिन करीब पांच हजार यात्रियों ने इसका लाभ लिया। सिटी परिवहन के एक अधिकारी ने आज बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए 70 रुपए में सिटी बस से महोत्सव स्थल जाने-आने के साथ प्रवेश टिकट योजना शुरू की थी। यह योजना पहले ही दिन सफल रही और तकरीबन पांच हजार लोगों ने इसका लाभ उठाया। उन्होंने कहा कि शनिवार और रविवार को यात्रियों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। यात्री गगन गोस्वामी, अभिनव भट्ट, वीरेंद्र दूबे, शांति मौर्या और गुड़िया वर्मा ने बताया कि बस में ही लखनऊ महोत्सव का टिकट मिलने से हम लोगों को लाइन में लगकर टिकट नहीं लेना पड़ रहा है, इसलिए हम लोग बहुत खुश हैं।

indian_railway-svgरेलवे ने सर्दी को देखते हुए यात्रियों को दिया तोहफा

गोरखपुर,  रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खुशखबरी है। अब ठंड के मौसम में रेलवे स्टेशनों पर खानपान स्टॉल्स और पैंट्री कार में बेबी फूड या मिल्क पाउडर के साथ गुनगुना पानी भी मिलेगा। विशेष परिस्थिति में अन्य यात्री भी यह सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। मौसम को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। अब तक स्थल और पैंट्री कार में बेबी फूड तो मिल जाता था, लेकिन गुनगुना पानी न मिलने से यात्री इसका उपयोग नहीं कर पाते थे।
खास कर सर्दियों में यात्रियों को इससे काफी परेशानी होती थी, क्योंकि घर से लाया गया पानी जल्दी ठंडा हो जाता था। कई बार स्टॉल्स पर भी दूध के पैकेट तो मिल जाते थे, लेकिन गर्म पानी न होने से बच्चे भूखे रहते थे।

amar-singनोटबंदी का व्यापक असर, जनता को राहत मिलेः अमर सिंह

वाराणसी,  समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और राज्यसभा सदस्य अमर सिंह ने कहा है कि नोटबंदी का देश में व्यापक असर है। वह नोटबंदी के विरोधी नहीं हैं, लेकिन आम जनता को राहत मिले, इसके लिए मुकम्मल व्यवस्था की जानी चाहिए। वाराणसी के बड़ागांव क्षेत्र में शुक्रवार शाम एक वैवाहिक समारोह में शामिल होने के लिए आए अमर सिंह ने पत्रकारों से अनौपचारिक बार्ता में कहा कि प्लास्टिक मनी का गांव में प्रचलन संभव नहीं है। उन्होंने उदाहरण दिया कि नोटबंदी के ही चलते कई कंपनियां अपने कर्मचारियों की छंटनी कर रही हैं। अमर सिंह ने कहा कि नोटबंदी से मध्यम आय वर्ग के लोग ज्यादा परेशान हैं। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आड़े हाथों लेते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने जो सर्वे कराया है, वह उचित नहीं है। शादी के लिए ढाई लाख रुपये निकालने की प्रक्रिया को भी जटिल करार देते हुए उन्होंने कहा कि सामान्य नागरिक इसे पूरा ही नहीं कर पाएगा।

amanmani-tripathi-1480133300सीबीआई ने पत्नी की हत्या मामले में सपा नेता अमन मणि को गिरफ्तार किया

नई दिल्ली,  समाजवादी पार्टी के नेता अमन मणि त्रिपाठी को उसकी पत्नी की कथित हत्या के संबंध में सीबीआई द्वारा शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया। अमन मणि त्रिपाठी, जेल में बंद नेता अमर मणि त्रिपाठी के पुत्र हैं। पिछले साल दो जुलाई को फैजाबाद में राष्ट्रीय राजमार्ग 2 पर एक कार दुर्घटना में अमन मणि त्रिपाठी की 27 वर्षीय पत्नी सारा की मृत्यु हो गई थी। हालांकि अमन मणि इस दुर्घटना में बच गए थे। सारा की मां सीमा सिंह द्वारा की गई एक शिकायत के आधार पर फिरोजाबाद जिले में अमन मणि के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी।

विस्तार से खबरें जानने के लिये  news85.in पर जाकर पूरी खबर पढ़ें……

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com