Breaking News

पहले चरण के चुनाव के लिये 658 उम्मीदवार, इस पूर्व विधायक का पर्चा खारिज

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में सात चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले चरण में शामिल सीटों पर कुल 810 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये। इनमें से 658 नामांकन सही पाये गये, हालांकि बुलंदशहर जिले की डिबाई सीट से पूर्व विधायक गड्डू पंडित का पर्चा खारिज हो गया है।

राज्य निर्वाचन कार्यालय द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार पहले चरण के चुनाव में 11 जिलों की 58 विधान सभा सीटों पर 21 जनवरी तक कुल 810 नामांकन हुये। नामांकन पत्रों की 24 जनवरी को की गयी जांच में 152 नामांकन गलत पाये गये। इनमें डिबाई सीट से शिवसेना के टिकट पर नामांकन कर चुके श्रीभगवान शर्मा उर्फ गुड्डू पंडित भी शामिल हैं। उन्होंने हाल ही में सपा की सदस्यता ग्रहण की थी, लेकिन सपा से टिकट नहीं मिलने पर उन्होंने शिवसेना के उम्मीदवार के रूप में पर्चा भरा था।

इसके अलावा बुलंदशहर से योगेश राज का भी नामांकन रद्द हुआ है। वह बुलंदशहर के स्याना में हुये दंगों के आरोपी हैं और उन्होंने जेल से ही नामांकन किया था। चुनाव आयोग के मुताबिक बुलंदशहर जिले की विधानसभा सीटों पर कुल 19 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र निरस्त हुए हैं।
गौरतलब है कि पहले चरण के लिये 14 जनवरी को चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया भी शुरु हो गयी थी। नामांकन की अंतिम तिथि 21 जनवरी थी। नामांकन पत्रों की जांच में सबसे ज्यादा 19 उम्मीदवार आगरा की बाह सीट पर हैं। इस सीट पर 20 लोगों ने नामांकन किये थे। इनमें से एक नामांकन रद्द घोषित हुआ है।

इसके बाद 18 उम्मीदवार मुजफ्फरनगर सीट पर हैं। इस सीट पर भी कुल 20 लोगों ने नामांकन किया था। इनमें से दाे नामांकन त्रटिपूर्ण होने के आधार पर खारिज कर दिये गये।

मथुरा सीट पर सर्वाधिक 27 लोगों ने नामांकन किया था। इनमें से 12 अभ्यर्थियों के नामांकन खारिज होने के बाद अब इस सीट पर 15 उम्मीदवार बचे हैं। नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 27 जनवरी है। नाम वापसी की अंतिम तिथि के बाद ही तय होगा कि किस सीट पर कितने उम्मीदवार बचे हैं। पहले चरण में 10 फरवरी को चुनाव होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com