Breaking News

पुतिन के साथ सीरिया, ईरान पर हुई चर्चा : राष्ट्रपति जो बिडेन

जेनेवा, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने बुधवार को कहा कि उन्होंने यहां अपनी बैठक के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ जिन मुद्दों पर चर्चा की उनमें सीरिया, ईरान, आर्कटिक और मानवाधिकार शामिल हैं।

श्री बिडेन ने कहा कि उन्होंने अफगानिस्तान में आतंकवाद के पुनरुत्थान को रोकने के लिए श्री पुतिन के प्रयासों पर भी चर्चा की।
मानवाधिकारों को लेकर श्री बिडेन ने कहा कि यह मुद्दा हमेशा चर्चा के विषय के तौर पर बैठक में मौजूद रहने वाला है।

श्री बिडेन ने कहा,“मैंने उनसे कहा कि मानवाधिकार हमेशा चर्चा में रहने वाला है। यह केवल रूस के पीछे जाने के बारे में नहीं है जब वे मानवाधिकारों का उल्लंघन करते हैं, यह इस बारे में है कि हम कौन हैं। मैं अमेरिका का राष्ट्रपति कैसे अधिकारों के उल्लंघन के बारे में बोल सकता हूं औरअधिकारों के उल्लंघन के खिलाफ नहीं बोल सकता हूं।”

श्री बिडेन ने पत्रकारों से बात करते हुए रूस के साथ एक नए प्रमुख परमाणु समझौते की संभावनाओं के बारे में आशावाद व्यक्त किया क्योंकि दोनों देश शीत युद्ध की ऊंचाई के दौरान भी ऐसे सौदों तक पहुंचने में सफल रहे।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा,“हमारे पास एक प्रमुख हथियार नियंत्रण समझौते पर काम करने के लिए एक समझौता है। मैंने शीत युद्ध के दौरान सभी तरह से हथियार नियंत्रण समझौतों पर काम करना शुरू कर दिया था। अगर हम शीत युद्ध में ऐसा कर सकते थे, तो हम अभी क्यों नहीं कर सकते हैं? हम देखेंगे। हम देखेंगे कि ऐसा होता है या नहीं।”

गौरतलब है कि आज यहां दोनों देशों के बीच शिखर सम्मेलन हुआ जिसमें श्री बिडेन एवं श्री पुतिन मौजूद रहे। इस स्तर पर दोनों देशों के बीच तीन साल के अंतराल पर बैठक हुई है।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com