Breaking News

फटी एड़ियों कोमल बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

legsसर्दियों में चलने वाली शुष्क हवा हमारी स्किन के साथ-साथ हमारें पैरों की भी खुबसूरती छीन लेती है। जिसके कारण हम सचेत रहते है कि हमारें पैरों में कोई समस्या न हो, लेकिन कभी-कभी ख्याल रखते हुए भी हमारें पैरों की स्किन कठोर हो जती है जिसके कारण एड़ियों के फटने जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। एड़ियां फटने की मुख्य कारण होता है शरीर में कैल्शियम और चिकनाई की कमी होना। एड़ी व तलवों की त्वचा मोटी होती है, इसलिए शरीर के अंदर बनने वाला सीबम पैर के तलवों की बाहरी सतह तक नहीं पहुंच पाता। जिसके कारण एड़ियां खुरदरी-सी हो जाती हैं और इनमें दरार पड़ने लगती है।

सर्दियों में इनकी खास तरह स ख्याल रखना पडता है। जानिए कुछ ऐसे घरेलु उपाय जिनका उपयोग कर आप पा सकते है मुलायम और खूबसूरत पैर। फटी एडियों में आम के पत्ते से निकलने वाला पदार्थ भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए आम के ताजा कोमल पत्ते तोड़ने से जो एक प्रकार का द्रव पदार्थ निकलता है। उसे आप अपनी फटी एडियों में लगाएं। इससे आपको जल्द ही आराम मिलेगा। अगर आपकी एडिया फट गई है तो डेढ़ चम्मच वैसलीन लें और उसमें एक छोटा चम्मच बोरिक पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट फटी एड़ियों पर अच्छी तरह से लगा लें, कुछ दिनों तक ऐसे ही इस्तेमाल करने से आपकी फटी एड़ियां ठीक हो जाएगी। गेंदा यानी की मैरीगोल्ड के पत्तें भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए गेंदे के पत्तों का रस को लेकर वैसलीन में मिला लें। इसे दिन में कई बार अपनी फटी एडियों में लगाएं। इससे आपको जल्द ही लाभ मिलेगा।

प्याज भी फटी एडियों के लिए काफी फायदेमंद है। इसके लिए प्याज को पीस लें। और इसके पेस्ट को फटी एडियों में लगाएं। आपको जल्द ही आराम मिलेगा। सर्दियों के मौसम में रात को सोने से पहले एडियों पर सरसों का तेल लगा लें। सुबह एडियों को रगड़कर धो लें। ऐसा लगातार 15 दिन तक करने से फटी एडियां ठीक हो जाती हैं। रात को सोते समय अपने पैरों में सरसो का तेल या वैसलीन लगाकर मोजें पहन लें। इससे आपके पैर की एडिया मुलायम रहेगी और फटेगी नही। अगर आपकी पैरों की एडिया फट गई है तो इन्हें गर्म पानी से धोकर केस्टर ऑइल लगाने से फटी एडियां ठीक हो जाती हैं । अगर आपकी एडिया फट गई है तो रात को सोते समय अपने पैरों की एडियों में थोड़ा सा देसी मोम गर्म करके इसमें थोड़ा सरसों का तेल मिलाकर फटी एडियों पर लगा लें। इससे आपको जल्द आराम मिलेगा।

पपीते के छिलकों को सुखा लें। इसके बाग इसका पीस कर इसका पाउडर बना ले और इसमें थोड़ा ग्लिसरीन मिलाकर रख लें। इसमें दिन में दो बार फटी एडियों पर लगाने से आपको बहुत जल्द लाभ मिलेगा। पैरो को समय-समय पर पैडिक्योर की जरूरत होती है। इसके लिए आपको बाहर जाने की जरुरत नही। यह आपके घर में भी कर सकते है। इसके लिए गुनगुने पानी में थोड़ा शैंपू, एक चम्मच सोड़ा और कुछ बूंदें डेटॉल की डालकर मिला लें। इस पानी में पैरों को 10 मिनट तक भिगोकर रखें। त्वचा फूलने पर मैथिलेटिड स्पिरिट लगाकर एड़ियों को प्यूमिक स्टोन या झांवे से रगड़कर साफ कर लें। इससे एड़ियों की मृत त्वचा साफ हो जाएगी। फिर साफ तौलिए से पोंछकर गुनगुने जैतून या नारियल के तेल से मालिश करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com