Breaking News

बीजिंग शीतकालीन ओलम्पिक-2022 की तैयारियां सही दिशा में

 gameबीजिंग, बीजिंग ने शीतकालीन ओलम्पिक-2022 खेलों की मेजबानी की दावेदारी हासिल करने के बाद पिछले डेढ़ वर्षो में तैयारियों के लिए बिल्कुल भी समय नहीं गंवाया है। उल्लेखनीय है कि बीजिंग शीतकालीन ओलम्पिक-2022 की झांगियाकू के साथ संयुक्त रूप से मेजबानी करेगा। पिछले साल दिसम्बर में शीतकालीन ओलम्पिक-2022 और पैरालम्पिक के लिए बीजिंग आयोजन समिति का गठन किया गया था। पिछले सप्ताह जारी हुई समिति की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, शीतकालीन ओलम्पिक और पैरालम्पिक की तैयारियों का काम सही क्रम में चल रहा है और अगले साल इसमें और भी तेजी लाई जाएगी।

अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) ने बीजिंग के काम को सराहा है। आईओसी समन्वय आयोग ने बीजिंग आयोजन समिति के साथ तैयारियों को लेकर चर्चा की और अक्टूबर में पहली बैठक के दौरान कुछ आयोजन स्थलों का दौरा किया। आईओसी की समन्वय आयोग के सदस्यों ने शीतकालीन ओलम्पिक और पैरालम्पिक खेलों के लिए बीजिंग की तैयारियों पर संतुष्टि जाहिर की है। इसके साथ ही आईओसी ने बीजिंग के कार्य की स्थिरता को सराहा और कहा कि उनका काम ओलम्पिक एजेंडा-2020 की दूरदर्शिता को दर्शाता है।

बीजिंग आयोजन समिति के अनुसार, आयोजन स्थलों का निर्माण कार्य 2017 में शुरू होगा और 2019 में पूरा होगा। अभ्यास टूर्नामेंट के लिए सभी आयोजन स्थल 2020 तक पूरी तरह तैयार रहेंगे। बीजिंग शीतकालीन ओलम्पिक और पैरालम्पिक के लिए 25 प्रतिस्पर्धी और गैर-प्रतिस्पर्धी आयोजन स्थल चिह्नित किए गए हैं। इनमें से 12 स्थल बीजिंग में हैं, जिनमें से 11 स्थल बीजिंग ओलम्पिक-2008 के दौरान इस्तेमाल किए गए थे। बीजिंग में केवल एक नया स्पीड स्केटिंग स्थल तैयार होगा।

इसके डिजाइन के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दावेदारी शुरू कर दी गई है और जल्द ही फाइनल डिजाइन चुना जाएगा। इस नए स्थल का निर्माण कार्य अगले साल अप्रैल में शुरू होगा। आयोजन समिति के अनुसार, शीतकालीन ओलम्पिक-2022 और पैरालम्पिक खेलों के प्रतीक चिन्ह को अगले साल की दूसरी छमाही में जारी किया जाएगा। बीजिंग ओलम्पिक के दोनों शीर्ष आयोजनों ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन ओलम्पिक खेलों का आयोजन करने वाला विश्व का पहला शहर होगा। 2008 में यहां ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक और पैरालम्पिक खेलों का आयोजन हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *