भारतीय होनहार अमेरिका की जरुरत है-रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप

donal trumpअमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारतीय होनहार अमेरिका की जरुरत है.ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के तमाम इंस्टीट्यूट में पढ़ रहे भारतीय छात्रों को बाहर नहीं निकाला जा सकता. उन्होंने कहा कि ऐसे मेधावी छात्रों की अमेरिका को जरूरत है.

एक इंटरव्यू के दौरान कानूनी इमीग्रेशन से जुड़े सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी शिक्षण संस्थानों में पढ़ने के लिए तमाम देशों के छात्र आते हैं. उनमें भारतीय भी हैं. उन्होंने कहा कि हम चाहें या नहीं, वो यहां आकर फीस का भुगतान करते हैं बेहतरीन तरीके से पढ़ाई करते हैं और हमारे हार्वर्ड जैसे संस्थानों में अव्वल भी आते हैं.

ट्रंप एच-1बी वीजा को खत्म करने के पक्ष में हैं. उनका कहना है कि इससे नुकसान अमेरिका का ही हो रहा है और फायदा भारत की बड़ी आईटी कंपनियां और बड़े आईटी प्रोफेशनल उठा रहे हैं.

एच-1बी वीजा के कुछ पहलुओं के बारे में बोलते हुए ट्रंप ने कहा कि जो छात्र यहां रहकर शिक्षा ग्रहण करते हैं और शिक्षा ग्रहण करते ही उन्हें यहां निकाल देना सही नहीं है. क्योंकि उनके पास बेहतरीन आइडियाज होते हैं. ट्रंप के मुताबिक अमेरिका में शिक्षा लेकर कुछ तो यहीं नौकरी करने लगते हैं और कुछ भारत जाकर कंपनी खोलते हैं और लोगों को रोजगार देते हैं. ये उनकी बड़ी बात है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *