Breaking News

भारत में सामुदायिक वैक्सीनेशन अभियान चलायेगी पेप्सिको

लखनऊ,  पेप्सीको फाउंडेशन ने कोविड-19 से लड़ाई में केन्द्र सरकार के प्रयासों में सहयोग करने के लिए सस्टेनेबल एनवायरनमेंट एंड इकॉलॉजिकल डेवलपमेंट सोसायटी (सीड्स) के साथ साझेदारी की है। साझेदारी के तहत, सीड्स लोगों को कोविड-19 की वैक्सीन लगाएगा एवं ऑक्सीजन सिलेंडर सहित बेड्स व मेडिकल सुविधाओं के साथ कोविड केयर सेंटर स्थापित करेगा।

इसके अलावा विभिन्न सरकारी अस्पतालों में वितरित किए जाने के लिए केंद्र सरकार को ऑक्सीजन सिलेंडर भी दिए जाएंगे। सामुदायिक राहत कार्यक्रम पाँच राज्यों, महाराष्ट्र, पंजाब, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और तेलंगाना पर केंद्रित रहते हुए पूरे देश में चलाया जाएगा।

अभियान के तहत विशाल जनसंख्या के बीच वैक्सीनेशन को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न राज्यों में विस्तृत जागरुकता अभियान चलाए जाएंगे। ये सत्र सीड्स जैसी एनजीओ के साथ साझेदारी में स्थानीय सरकारी अधिकारियों के साथ आयोजित होंगे।

कार्यक्रम के पहले चरण में एक लाख से ज्यादा वैक्सीन खुराक स्थानीय हैल्थकेयर सिस्टम द्वारा समुदायों को दी जाएंगी। साथ ही, तीन माह के लिए प्रमुख राज्यों में पाँच कोविड केयर सेंटर स्थापित किए जाएंगे। हर सेंटर में बेड्स तथा सभी प्रमुख मेडिकल सुविधाएं, जैसे आपात उपयोग के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर, मेडिकल उपकरण, खाने का प्रावधान आदि होंगे। इसके अलावा 100 से ज्यादा अत्याधुनिक ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर भी खरीदे जा रहे हैं, जो जमीनी जरूरत में सहयोग करने के लिए विभिन्न राज्य सरकारों को दिए जाएंगे।

दूसरे चरण में पेप्सीको फाउंडेशन अन्य एनजीओ के साथ साझेदारी करेगा ताकि फ्रंटलाईन कोविड वॉरियर्स को पीपीई किट्स, एन95 एवं सर्जिकल 3 प्लाई मास्क, पल्स ऑक्सीमीटर, सैनिटाईज़र आदि पहुंचाए जा सकें।

पेप्सीको फाउंडेशन के साथ साझेदारी के बारे में डॉ मनु गुप्ता, को-फाउंडर, सीड्स ने कहा, “भारत कोविड-19 की दूसरी लहर से गुजर रहा है। इस समय हमें एकजुट होने और वो तरीके तलाशने की जरूरत है, जो किए जा रहे प्रयासों में हर संभव सहयोग दें। हाशिए पर रहने वाले प्रभावित समुदायों में मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर की उपलब्धता सीमित है और उनके बचने की दर बहुत कम है। इसलिए समय की जरूरत है कि एक मजबूत वैक्सीनेशन अभियान तैयार किया जाए, कोविड केयर सेंटर बनाए जाएं और ऑक्सीजन जैसी अतिमहत्वपूर्ण जरूरतों की आपूर्ति में मदद की जाए।”

अहमद अल शेख, प्रेसिडेंट, पेप्सीको इंडिया ने कहा, “ भारत महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रहा है और हम सभी चुनौतीपूर्ण स्थिति में खड़े हैं। इस मुश्किल दौर में व्यवसायों को जरूरी हो गया है कि वो एक साथ आकर केंद्र सरकार, राज्य सरकारों, सिविल सोसायटी, एनजीओ एवं हैल्थकेयर संस्थानों के साथ मिलकर काम करें, ताकि जरूरतमंद समुदायों को मदद मिल सके। वैक्सीनेशन द्वारा हम कोविड-19 से लड़ सकते हैं।”

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com