Breaking News

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिला दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से आज दक्षिण कोरिया के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात कर परस्पर संबंधों को मजबूत करने के बारे में चर्चा की। गिम्हे सिटी की मेयर सुश्री किम वॉनमैन की अध्यक्षता में यहां आये दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल से योगी ने कहा कि भारत खास तौर पर उत्तर प्रदेश के साथ दक्षिण कोरिया के सांस्कृतिक व ऐतिहासिक सम्बन्ध रहे हैं।

राज्य सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमंत्री ने कहा कि दक्षिण कोरिया और उत्तर प्रदेश के बीच पर्यटन की असीम सम्भावनाएं हैं।प्रवक्ता ने बताया कि योगी ने भारत और दक्षिण कोरिया के बीच तकनीकी सम्बन्धों को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि इससे प्रदेश में निवेश आने के साथ ही रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत व दक्षिण कोरिया के मजबूत सम्बन्ध रहे हैं। ऐसे में राज्य सरकार इन सम्बन्धों का सदुपयोग प्रदेश के विकास के लिए करना चाहेगी। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि ये सम्बन्ध नये आयाम हासिल करें। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमण्डल को स्मृति चिन्ह भी दिया।

उल्लेखनीय है कि 2000 में दक्षिण कोरिया का एक प्रतिनिधिमण्डल अयोध्या आया था और इसके बाद अयोध्या तथा दक्षिण कोरिया के गिम्हे नगरों के बीच ‘सिस्टर सिटी’ अनुबन्ध हुआ। इसके तहत अयोध्या में क्राक क्लैन सोसाइटी द्वारा एक स्मारक बनवाया गया, जहां प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में दक्षिण कोरिया से पर्यटक आते हैं।

दक्षिण कोरिया के किम लोगों का यह मानना है कि आज से लगभग 2000 वर्ष पूर्व अयोध्या की एक राजकुमारी दक्षिण कोरिया गई थीं, जहां उनका विवाह राजा किम सूरो से हुआ था। वर्तमान में उनके वंशज आज दक्षिण कोरिया के क्राक क्लैन के सदस्य हैं। योगी की प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के मौके पर प्रमुख सचिव :पर्यटन: अवनीश कुमार अवस्थी, संस्कृति सचिव सुश्री अनीता मेश्राम और मुख्यमंत्री के विशेष कार्यधिकारी संजीव सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com