Breaking News

मोदी मंत्रिमंडल में होगा बड़ा बदलाव, जानिये, किसकी खुलेगी लाटरी, किसकी होगी छुट्टी

नई दिल्ली,  प्रधानमंत्री जल्द ही अपने मंत्रिमंडल में बड़ा बदलाव कर सकते है.  सूत्रों के अनुसार, मंत्रिमंडल में  2019 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर बदलाव किए जा सकते हैं. संसद का बजट सत्र  खत्म होते ही मंत्रिमंडल में फेरबदल हो सकता है.राज्यपालों सहित कई संवैधानिक संस्थाओं में भी पद खाली हैं. साथ ही पार्टी मे भी कई पद खाली हैं. 12 अप्रैल को संसद का बजट सत्र समाप्त हो रहा है.

 कैबिनेट बदलाव में कुछ चौंकाने वाले नाम सामने आ सकते हैं. यूपी चुनाव मे शानदार परिणाम देने वाले ओम माथुर और भूपेन्द यादव को मेहनत का ईनाम मिलने की संभावना है. ओम माथुर को संभवत: राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाया जा सकतें है. वसुंधरा राजे विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की जगह ले सकती हैं. भूपेन्द यादव को भी मोदी कैबिनेट शामिल किया जा सकता है. यूपी के मुख्यमंत्री की रेस से आउट होने वाले केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा की नाराजगी दूर करने के लिए उनका कद बढ़ाया जा सकता है. फिलहाल उनके पास दूरसंचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) की जिम्मेदारी है.

 फेरबदल में एक नया रक्षा मंत्री का नाम तय हो सकता है. रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर के गोवा के मुख्यमंत्री बन जाने के बाद इस पद का अतिरिक्त कार्यभार वित्त मंत्री अरुण जेटली संभाल रहे हैं. उत्तराखंड से भी किसी सांसद को मोदी कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है. रमेश पोखरियाल निशंक, भगत सिंह कोशियारी इस रेस में है. मध्य प्रदेश, कर्नाटक, छ्त्तीसगढ़ और राजस्थान में होने वाले आगामी विधान सभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए, इन राज्यों से कुछ चेहरे मोदी कैबिनेट में शामिल किए जा सकते हैं. शिवसेना के कोटे से एक केंद्रीय मंत्री का पद खाली है. राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव से पहले भाजपा नाराज शिवसेना को मनाने के लिए एक मंत्री पद उसे दे सकती है.
कलराज मिश्र की मोदी कैबिनेट से छुट्टी की जा सकती है.  75 साल से अधिक उम्र वाले नेताओं को सक्रिय राजनीति से दूर रहने की पीएम मोदी की नीति की गाज,  केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र पर गिराई जा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *