Breaking News

यूपी में 4 आईएएस और 70 आईपीएस के हुये तबादले

UP-Vidhaan-Sabha-लखनऊ, उत्तर प्रदेश सरकार ने आज शाम राज्य विधानसभा चुनाव के एेन मौके पर एक बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए 4 आईएएस और 70 आईपीएस अधिकारियों के तबादले कर दिये। आज हुए तबादले में प्रवीर कुमार को अध्यक्ष राजस्व परिषद, डॉ. अनूप पांडे को प्रमुख सचिव शिक्षा विभाग के पद से अवमुक्त किया गया तथा वित्त आयुक्त एवं प्रमुख सचिव, वित्त एवं संस्थागत वित्त विभाग के पद पर यथावत बनाए रखा गया है। डॉ. अनीता भटनागर जैन को प्रमुख सचिव, उच्च शिक्षा विभाग के पद के प्रभार से अवमुक्त करते हुए प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा विभाग के पद पर तैनात किया गया है तथा प्रमुख सचिव, लघु सिचाई विभाग के पद का अतिरिक्त प्रभार यथावत बनाये रखा गया है। जितेन्द्र कुमार को प्रमुख सचिव, उच्च शिक्षा विभाग के पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

इसी के साथ 70 आईपीएस अधिकारियों के तबादले में आधिकारिक प्रवक्ता के अनुसार बदायूं के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सक्सेना को मैनपुरी का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। पुलिस महानिदेशक मुख्यालय से सम्बद्ध पुलिस अधीक्षक अनन्त देव को फैजाबाद का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। कानपुर नगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शलभ माथुर को इसी पद पर इलाहाबाद भेजा गया है जबकि मथुरा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बबलू कुमार अब मुजफ्फरनगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक होंगे।

स्पेशल टास्क फोर्स ;एसटीएफद्ध के पुलिस अधीक्षक हिमांशु कुमार को इसी पद पर फिरोजाबाद भेजा गया है जबकि बलिया के पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी को कानपुर देहात का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। हाथरस के पुलिस अधीक्षक डा0 अजय पाल को इसी पद पर शामली भेजा गया है जबकि चित्रकूट के पुलिस अधीक्षक केशव चौधरी को इसी पद पर हापुड भेजा गया है। अभिसूचना मेरठ में तैनात पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगेन को बलरामपुर में पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया गया है जबकि बलरामपुर के पुलिस अधीक्षक राजीव मल्होत्रा को इसी पद पर हरदोई भेजा गया है।
गाजियाबाद में 47वीं वाहिनी पीएसी में सेनानायक के पद पर तैनात योगेश कुमार को हाथरस का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है जबकि फैजाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मोहित गुप्ता को इसी पद पर मथुरा भेजा गया है। लखनऊ में तकनीकी सेवाएं विभाग में तैनात पुलिस अधीक्षक डी0पी0एन0 पाण्डेय को भदोही का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। महराजगंज के पुलिस अधीक्षक भारत सिंह यादव को इसी पद पर कुशीनगर भेजा गया है जबकि मेरठ में पी0टी0एस0 में तैनात पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार को इसी पद पर महारागंज भेजा गया है।

प्रवक्ता के अनुसार लखनऊ में सीबीसीआईडी में तैनात पुलिस अधीक्षक दिनेश पाल सिंह को चित्रकूट का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है जबकि सिद्धार्थनगर के पुलिस अधीक्षक महेन्द्र यादव को इसी पद पर बदायूं भेजा गया है। सम्भल के पुलिस अधीक्षक सभाराज को अमेठी का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है जबकि पुलिस महानिदेशक मुख्यालय से सम्बद्ध राकेश सिंह को जालौन का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। सतर्कता अधिष्ठान लखनऊ में तैनात पुलिस अधीक्षक बालेन्दु भूषण अब सम्भल के पुलिस अधीक्षक होंगे।
मुरादाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नितिन तिवारी को इसी पद पद बरेली भेजा गया है। श्रावस्ती के पुलिस अधीक्षक हेमन्त कुटियाल को इसी पद पर संतकबीरनगर भेजा गया है। पुलिस अधीक्षक राकेश शंकर अपराध मुख्यालय को सिद्धार्थनगर का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। इलाहाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जोगिन्दर कुमार को इसी पद पर मुरादाबाद भेजा गया है तथा कुशीनगर के पुलिस अधीक्षक दीपक भट्ट को श्रावस्ती का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है।
आगरा रेलवे में तैनात पुलिस अधीक्षक पीयूष श्रीवास्तव को अम्बेडकरनगर का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है जबकि मेरठ में पुलिस प्रशिक्षण केन्द्र में तैनात पुलिस अधीक्षक रवि शंकर छवि को गाजीपुर का पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया गया है। मुजफ्फरनगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार को इसी पद पर गाजियाबाद भेजा गया है जबकि अभिसूचना लखनऊ में तैनात वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एच0एन0 सिंह को कानपुर नगर का वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बनाया गया है।
15वीं वाहिनी पीएसी आगरा में सेनानायक के पद पर तैनात के0बी0 सिंह को शाहजहांपुर का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है जबकि ए0टी0एस0 लखनऊ में तैनात पुलिस अधीक्षक सुभाष सिंह बघेल को फर्रुखाबाद का पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया गया है। संतकबीरनगर के पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पाण्डे को इसी पद पर बस्ती भेजा गया है। पुलिस मुख्यालय इलाहाबाद में तैनात पुलिस अधीक्षक श्रीपति मिश्रा को बांदा का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है जबकि पुलिस महानिदेशक मुख्यालय से सम्बद्ध पुलिस अधीक्षक वैभव कृष्ण अब बलिया के पुलिस अधीक्षक होंगे।

पुलिस प्रवक्ता के अनुसार पुलिस महानिदेशक मुख्यालय से सम्बद्ध विपिन टाडा को इलाहाबाद का पुलिस अधीक्षक ;नगरद्ध बनाया गया है। पुलिस महानिरीक्षक ;रेलवेद्ध लखनऊ भगवान स्वरुप को लखनऊ में ही पुलिस महानिरीक्षक ;अपराधद्ध नियुक्त किया गया है। होमगार्ड विभाग के पुलिस महानिरीक्षक जसवीर सिंह को लखनऊ में ही अग्निशमन सेवाएं विभाग का पुलिस महानिरीक्षक बनाया गया है। एटीएसए सीतापुर के पुलिस महानिरीक्षक प्रेम प्रकाश को उन्नाव में पीटीएस का पुलिस महानिरीक्षक तैनात किया गया है।
एसीओ लखनऊ में तैनात पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती पदमजा चौहान को लखनऊ में ही दूरसंचार विभाग का पुलिस महानिरीक्षक बनाया गया है। 32वीं वाहिनी पीएसी लखनऊ में तैनात सेनानायक राजेन्द्र प्रसाद सिंह यादव को प्रभारी पुलिस उपमहानिरीक्षकए अलीगढ रेंज अलीगढ बनाया गया है। मेरठ रेंज के पुलिस उपमहानिरीक्षक लक्ष्मी सिंह को इसी पद पर एसटीएफ नोएडा भेजा गया है। शामली के पुलिस अधीक्षक विजय भूषण को लखनऊ में प्रभारी पुलिस उपमहानिरीक्षक ईओडब्लू बनाया गया है।
अलीगढ में 38वीं वाहिनी पीएसी में सेनानायक के पद पर तैनात मोदक राजेश को लखनऊ में प्रभारी पुलिस उपमहानिरीक्षक होमगार्ड बनाया गया है। लोक शिकायतए पुलिस महानिदेशक मुख्यालय में तैनात पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार राय को पुलिस मुख्यालय इलाहाबाद में प्रभारी पुलिस उपमहानिरीक्षक नियुक्त किया गया है। गाजियाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के0एस0इमैनुअल को मेरठ परिक्षेत्र का प्रभारी पुलिस उपमहानिरीक्षक नियुक्त किया गया है। हापुड की पुलिस अधीक्षक श्रीमती अलंकृता सिंह को क्षेत्रीय अभिसूचना मेरठ में इसी पद पर तैनात किया गया है।
बरेली के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आर0के0भारद्वाज को लखनऊ में क्षेत्रीय अभिसूचना में पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। कानपुर देहात की पुलिस अधीक्षक श्रीमती पुष्पांजलि देवी को इलाहाबाद में 42वीं वाहिनी पीएसी का सेनानायक बनाया गया है जबकि कानपुर में 37वीं वाहिनी पीएसी में सेनानायक के पद पर तैनात महेन्द्र पाल सिंह को गोण्डा में 30वीं वाहिनी पीएसी का सेनानायक के पद पर भेजा गया है। हरदोई के पुलिस अधीक्षक उमेश कुमार सिंह को लखनऊ में 32वीं वाहिनी पीएसी में सेनानायक के पद पर तैनात किया गया है। अमेठी के पुलिस अधीक्षक हीरालाल को वाराणसी में 34वीं वाहिनी पीएसी में सेनानायक के पद पर भेजा गया है।

प्रवक्ता के अनुसार पुलिस महानिदेशक मुख्यालय से सम्बद्ध लव कुमार को एटीएस लखनऊ का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। मैनपुरी के पुलिस अधीक्षक देवरंजन वर्मा को लखनऊ में कम्प्यूटर सेल तकनीकी सेवाएं विभाग का पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया गया है। फिरोजाबाद के पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार को पीटीएस मेरठ का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है जबकि फर्रुखाबाद के पुलिस अधीक्षक राजेश कृष्ण को लखनऊ में सीबीसीआईडी विभाग में पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया गया है। पुलिस मुख्यालय इलाहाबाद में तैनात पुलिस अधीक्षकए कार्मिक बी0डी0शुक्ला को लखनऊ में एसआईटी विभाग में पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया गया है।
कम्प्यूटर सेल तकनीकी सेवाएं लखनऊ में तैनात पुलिस अधीक्षक अजय कुमार को आगरा में रेलवे का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है जबकि अग्निशमन सेवाएं विभाग लखनऊ में तैनात पुलिस अधीक्षक दिलीप कुमार को बाराबंकी में 10वीं वाहिनी पीएसी सेनानायक के पद पर तैनात किया गया है जबकि बाराबंकी में 10वीं वाहिनी पीएसी में सेनानायक के पद पर तैनात शिवशंकर सिंह को सतर्कता अधिष्ठान लखनऊ में पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। शाहजहांपुर के पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार को आगरा में 15वीं वाहिनी पीएसी में सेनानायक के पद पर भेजा गया है। गाजीपुर के पुलिस अधीक्षक राम किशोर को आजमगढ में 20वीं वाहिनी पीएसी में सेनानायक के पद पर भेजा गया है।
मऊ की अपर पुलिस अधीक्षक सुजाता सिंह को मुरादाबाद में डा0 बी आर अम्बेडकरएपुलिस अकादमी का पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया गया है। पुलिस महानिदेशक मुख्यालय से सम्बद्ध विपिन कुमार मिश्र को लखनऊ में विशेष वाहिनी परिक्षेत्र का सेनानायक नियुक्त किया गया है। जालौन के पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार को कानपुर में 37वीं वाहिनी पीएसी में सेनानायक के पद पर भेजा गया है। लखनऊ में पुलिस महानिदेशकए रुल्स एवं मैनुअलए पी0के0 तिवारी को पुलिस महानिदेशकए रुल्स एवं मैनुअल के साथ साथ अध्यक्षए पुलिस आवास निगम का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।
लखनऊ में पुलिस महानिदेशकए सिविल डिफेन्स जी0पी0शर्मा को लखनऊ में सीबीसीआईडी का पुलिस महानिदेशक बनाया गया है जबकि सीबीसीआईडी के पुलिस महानिदेशक आलोक प्रसाद को पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ का पुलिस महानिदेशक एवं अध्यक्ष बनाया गया है। होमगार्ड विभाग के पुलिस महानिदेशक हितेश चन्द्र को पुलिस महानिदेशक एसीओ लखनऊ नियुक्त किया गया है। पुलिस महानिदेशक एवं अध्यक्ष पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ तथा अध्यक्ष पुलिस आवास निगम वी0के0 गुप्ता को लखनऊ में होमगार्ड विभाग का पुलिस महानिदेशक बनाया गया है। एसीओएपुलिस महानिदेशक आर एन सिंह को लखनऊ में सिविल डिफेन्स का पुलिस महानिदेशक बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *