Breaking News

योगी सरकार ने पेश किया इतने लाख का अनुपूरक बजट

लखनऊ, उत्तर प्रदेश विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सोमवार को योगी आदित्यनाथ सरकार ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिये 3376954.67 लाख करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया जिसमें करीब 14 हजार करोड़ रूपये का प्रावधान नई योजनाओं में खर्च करने के लिये रखा गया है।

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने विधानसभा में अनुपूरक अनुदानो की मांग सदन के पटल पर रखी वहीं विधान परिषद में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अनुपूरक बजट प्रस्तुत किया। दोनो सदनो में उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने का संकल्प सत्ताधारी दल के सदस्यों ने दोहराया।

बजट में फरवरी में प्रस्तावित ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के लिए 296 करोड़ का प्रावधान है तो आगामी वर्ष में यूपी में आयोजित होने वाले जी-20 के कार्यक्रमों के खर्च के लिए भी व्यवस्था की गई है। वहीं स्टार्टअप व इन्क्यूबेटर के लिए 100 करोड़, प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना के लिए 200 करोड़ रुपये, स्मार्ट सिटी परियोजना के लिए 899 करोड़ आवंटित किए जाएंगे। सबसे ज्यादा 8000 करोड़ रुपए की राशि का आवंटन औद्योगिक विकास प्राधिकरणों को निजी इंडस्ट्रियल पार्क व हब के तौर पर विकसित करने के लिए प्राविधानित है।

प्रयागराज कुंभ को भव्य-दिव्य बनाने के संकल्प को आगे बढ़ाते हुए इस अनुपूरक बजट में 521 करोड़ रूपये आवंटित किए गए हैं, जबकि 10 जिलों में पायलट प्रोजेक्ट पर न्यायालय परिसरों के निर्माण के लिए 400 करोड़ का प्रावधान है। बजट में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महात्वाकांक्षी योजना सीएम फेलोशिप का भी ध्यान रखा गया है तो स्वच्छ भारत मिशन, अमृत योजना, स्मार्ट सिटी व प्रधानमंत्री आवास योजना को आगे बढाने के लिए भी वित्तीय प्रस्ताव शामिल है। सड़कों के चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण के लिए लगभग दो हजार करोड़ मांगे गए हैं, तो युवाओं को निशुल्क टैबलेट व स्मार्ट फोन के लिए 300 करोड़ खर्च किए जाएंगे। आजमगढ़ के हरिहरपुर में संगीत महाविद्यालय की स्थापना बाबत मुख्यमंत्री योगी की घोषणा को पूरा करते हुए इस बजट में पांच करोड़ रुपये रखे गए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को विधान भवन में नवीन काॅरिडोर के अलावा सत्ता पक्ष लाॅबी और प्रति पक्ष लाॅबी का उद्घाटन भी किया। दोनों ही लॉबी में बैठने की समुचित व्यवस्था की गई है और इनकी दीवारों पर सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायकों के साथ पूर्व विधायकों के भी चित्र प्रदर्शित हैं।

सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सदस्यों ने समाजवादी पार्टी (सपा) संस्थापक एवं पूर्व मुख्यमंत्री के निधन पर शोक व्यक्त किया और दो मिनट का मौन रखकर उन्हे श्रद्धाजंलि अर्पित की।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com