Breaking News

रिलायंस जियो हुआ लॉन्च-1जीबी डाटा 50 रुपये में, कॉल पूरी तरह मुफ्त

reliance-jio-सहकाेप ोसवोलग नई दिल्ली,  रिलायंस जियो भारत में आज आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया। 5 सितंबर से शुरू होने वाली इस सेवा की खास बात यह है कि पूरे देश में लोकल, एसटीडी और रोमिंग कॉल पूरी तरह मुफ्त होगी। ग्राहकों को सिर्फ मासिक रेंटल अदा करना होगा।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी की सालाना बैठक में रिलायंस जियो की लांचिंग की घोषणा करते हुए कहा कि एक जीबी का डाटा प्लान मात्र 50 रुपये में मिलेगा। कंपनी का दावा है कि यह दुनिया का सबसे सस्ता डाटा प्लान है।मुकेश अंबानी के 45 मिनट की स्पीच ने एयरटेल और आइडिय का 13,800 करोड़ का नुकसान हुआ। भारती एयरटेल, आइडिया और मुकेश के भाई अनिल अंबानी के रिलायंस कम्यूनिकेशन्स के शेयर्स इस दौरान क्रमशः 6.57 फीसदी, 9.57 फीसदी और 6.31 फीसदी लुढ़क गए।

जियो के सर्विस लांच करने की घोषणा के साथ ही दस टैरिफ प्लान पेश किये हैं। शुरुआती प्लान केवल 149 रुपये मासिक का है और अधिकतम 4999 रुपये का प्लान होगा। जिनकी वैधता अवधि 28 दिन होगी। शुरुआती प्लान को छोड़कर बाकी सभी प्लान में असीमित मुफ्त एसएमएस के साथ जियोनेट हॉटस्पॉट्स वाई-फाई एक्सेस की सुविधा भी मिलेगी।

जियो के डाटा पैक की दर भी बेहद कम होगी। 5 पैसे प्रति एमबी या 50 रुपये प्रति जीबी का शुल्क लिया जाएगा। जियो के पैक बाजार में उपलब्ध पैक से पांच से दस गुना सस्ते होंगे। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि डाटा का पैक टैरिफ प्लान के अतिरिक्त टॉप अप की तरह होगा। जियो के नेटवर्क की स्पीड 1 जीबी प्रति सेकंड रहेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *