Breaking News

रोमांस के बाद संवाद को भी खत्म कर रही तकनीक- करण जौहर

मुंबई, अपनी फिल्मों में प्रेम कहानियों को दिखाने के लिए और पारिवारिक मनोरंजन के लिए मशहूर फिल्मकार करण जौहर का मानना है कि तकनीक ने वास्तविक जीवन से रोमांस को खत्म कर दिया है और अब लोगों के बीच आपसी संवाद को भी खत्म कर रही है। करण ने सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान की किताब ‘मास्टर ऑन मास्टर्स’ का  विमोचन करने के दौरान कहा, ‘मुझे लोगों के बीच कला और कलाकारों के बारे में मुश्किल से ही बातचीत देखने को मिलती है।

फोन हमारे शरीर का एक हिस्सा बन गया है।’ करण ने कहा, ‘मैं लोगों को एक-दूसरे से बात करते नहीं देखता हूं। परिवार के लोग भी एक-दूसरे के साथ बात करते अक्सर नहीं नजर आ रहे हैं। तकनीक ने जिस तरह रोमांस को खत्म कर दिया वैसे ही इसने अब आपसी बाचतीत को भी खत्म कर दिया है।’ फिल्मकार कहते हैं, ‘मैं अपने जीवन में हमेशा से फिल्म निर्माताओं के आसपास रहा हूं। मुझे फिल्म को सेट पर राजकपूर को देखने का आनंद मिला, मैंने यश चोपड़ा को फिल्म निर्देशित करते देखा और लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल के संगीत सेशन को देखा।

मुझे अच्छी तरह से याद है कि वह पीढ़ी संवाद करती थी। आपस में काफी जुड़ाव था और अपने काम और अनुभव के बारे में बहुत सी बातें साझा करती थी।’ फिल्मकार का मानना है कि यह अब और नहीं होना चाहिए खासकर उनकी फिल्म बिरादरी में तो कम से कम ऐसा बिल्कुल नहीं होना चाहिए। करण फिलहाल फिल्म ‘बाहुबली-2: द कन्क्लूजन’ की रिलीज की तैयारी कर रहे हैं। फिल्मकार ने सिनेमाघरों में ‘बाहुबली’ श्रृंखला के हिंदी संस्करण के प्रदर्शन के अधिकार खरीदे हैं। यह फिल्म 28 अप्रैल को रिलीज होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *